Education psycology questions asked in previous competative exams pdf 0015
Download PDF below
प्रश्न -360- एक अध्यापिका समाज के ' वंचित वर्गों से आए बच्चों की आवश्यकताओं के प्रति प्रभावशाली तरीके से प्रतिक्रिया निम्नलिखित द्वारा कर सकती है -
[ 2015 CTET Class [ 6 to 8 ] 22 फरवरी]
[ A ] ' अन्य बच्चों ' को ' वंचित वर्ग से आए बच्चों के साथ सहयोग करने के लिए कहना तथा विद्यालय के तरीकों को सीखने में उनकी सहायता करने के लिए कहना
[ B ] विद्यालयी व्यवस्था तथा स्वयं के उन तौर - तरीकों के बारे में विचार करना जिनसे पक्षपात एवं रूढिबद्धताएं झलकती हैं
[ C ] उनके प्रताड़ित होने के अवसरों को कम करने के लिए यह सुनिश्चित करना कि बच्चे आपस में अन्योन्यक्रिया करने का मौका न पाएँ
[ D ] वंचित वर्ग से आए बच्चों को विद्यालय के नियमों एवं अपेक्षाओं के प्रति संवेदनशीलता बनाना ताकि वे उनका अनुपालन करें
ANS : [ B ]
प्रश्न -361- निम्न में से कौन - सा सीखने की शैली का एक उदाहरण है ? - [ 2014 CTET - I Level [ 1- 5] ]
[ A ] संग्रहण
[ B ] तथ्यात्मक
[ C ] स्पर्श - सम्बन्धी
[ D ] चाक्षुष
ANS : [ D ]
प्रश्न -362- निम्न में से कौन - सा समाजीकरण की निष्क्रिय एजेंसी है ? - [ 2014 CTET - I Level [ 1- 5] ]
[ A ] परिवार
[ B ] ईको क्लब
[ C ] सार्वजनिक पुस्तकालय
[ D ] स्वास्थ्य क्लब
ANS : [ C ]
प्रश्न -363- बुद्धि - लब्धांक सामान्यतः रूप से शैक्षणिक निष्पादन से संबंधित होते हैं । - [ 2012 CTET Class [ 1 to 5 ] 18 नवम्बर ]
[ A ] उच्च
[ B ] मध्यम
[ C ] कम - से - कम
[ D ] पूर्ण
ANS : [ A ]
प्रश्न -364- बहुबुद्धि सिद्धांत निम्नलिखित निहितार्थ देता है सिवाय- - [ 2012 CTET Class [ 1 to 5 ] 18 नवम्बर ]
[ A ] विविध तरीकों से सीखने का आकलन किया जा सकता है
[ B ] संवेगात्मक बुद्धि , बुद्धि - लब्धि से सम्बन्धित नहीं है
[ C ] बुद्धि प्रक्रमण संक्रियाओं का एक विशिष्ट समुच्चय समाधान के लिए किया जाता है
[ D ] विषयों को विभिन्न तरीकों से प्रस्तुत किया जा सकता है
ANS : [ C ]
प्रश्न -365- प्रकृति - पोषण विवाद निम्नलिखित में से किससे सम्बन्धित है ? - [ 2014 CTET - I Level [ 1- 5] ]
[ A ] व्यवहार एवं वातावरण
[ B ] वातावरण एवं जीव - विज्ञान
[ C ] वातावरण एवं पालन - पोषण
[ D ] आनुवांशिकी एवं वातावरण
ANS : [ D ]
प्रश्न -366- बाहा अभिप्रेरणा में समावेशित किया जायेगा - [ 2011 Reet level 2]
I. प्रशंसा एवं दोषारोपण
II . प्रतिद्वन्द्रिता
III . पुरस्कार एवं दण्ड इनमें से
[ A ] I और III
[ B ] III और III
[ C ] केवल ॥
[ D ] इनमें से सभी
ANS [ D ]
प्रश्न -367- जिस प्रक्रिया में व्यक्ति दूसरों के व्यवहार को देखकर सीखता न कि
प्रत्यक्ष अनुभव के , को कहा जाता है -[ 2011 Reet level 2]
[ A ] सामाजिक अधिगम ☑️
[ B ] अनुबन्धन
[ C ] प्रायोगगिक अधिगम
[ D ] आकस्मिक अधिगम का
ANS: [ A ]
प्रश्न -368- बुद्धि के त्रिआयामी सिद्धान्त के अनुसार बुद्धि के कारकों की संख्या है [ 2015 Reet level 2 ]
[ A ] 90
[ B ] 110
[ C ] 135
[ D ] 120
ANS : [ D ]
प्रश्न -369- परिवेश की वस्तु जिसे प्राणी प्राप्त करने का प्रयास करता है कही जाती है - [ 2015 Reet level 2 ]
[ A ] प्रबलन व्याख्या
[ B ] प्रेरक
[ C ] उद्दीपक
[ D ] प्रलोभन
ANS : [ B ]
प्रश्न -370- कोलबर्ग निम्नलिखित में से किसके लिए जाने जाते हैं - [ RPSC SCHOOL LECTURE 2020 - Music ]
[ A ] संवेगिक विकास
[ B ] नैतिक विकास
[ C ] संज्ञानात्मक विकास
[ D ] शारीरिक विकास
ANS : [ B ]
प्रश्न -371- शिक्षा के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए निम्न में से किस की विशेष भूमिका होती है - [ Rpsc school lecturer 2020 - Maths ]
[ A ] विद्यालय भवन
[ B ] खेल का मैदान
[ C ] पुस्तकालय
[ D ] सभी
ANS : [ D ]
प्रश्न -372- शिक्षण का प्रारूप हो सकता है - [ Rpsc school lecturer 2020 - Maths ]
[ A ] प्रशिक्षण
[ B ] अनुबंध
[ C ] अनुदेशक एवं प्रतिवाद् यीकरण
[ D ] उपर्युक्त सभी
ANS : [ D ]
प्रश्न -373- निकटस्थ विकास का क्षेत्र [ZPD]' की अवधारणा....... द्वारा दी गई है - [ RPSC SCHOOL LECTURE 2020 - Maths ]
[ A ] L. S. वायगोत्स्की
[ B ] M प्रेसले
[ C ] B रोगोफ
[ D ] कोलिन्स
ANS : [ A ]
प्रश्न -374- मानव-विकास का प्रारम्भ होता है : - [ UPTET Paper-I [Classes VI to VIII]8 January 2020 ]
[ A ] पूर्व-बाल्यावस्था से
[ B ] गर्भावस्था से
[ C ] शैशवावस्था से
[ D ] उत्तर-बाल्यावस्था से
ANS : [ B ]
प्रश्न -375- ‘व्यवहार के कारण व्यवहार में परिवर्तन ही अधिगम है’ यह किसने कहा है? - [ UPTET Paper-I [Classes VI to VIII]8 January 2020 ]
[ A ] गिलफर्ड
[ B ] वुडवर्थ
[ C ] क्रो एण्ड क्रो
[ D ] स्किनर
ANS : [ A ]
प्रश्न -376- सूची–A तथा सूची–B को सुमेलित कीजिए। - [ UPTET Paper-I [Classes VI to VIII]8 January 2020 ]
सूची–A
[ A ] ब्रुनर
[ B ] आसुबेल
[ C ] ग्लेजर
[ D ] गॉर्डन
सूची–B
I. बुनियादी शिक्षण प्रतिमान
II. सायनेक्टिक्स शिक्षण प्रतिमान
III. अग्रिम संगठक शिक्षण प्रतिमान
IV. सम्प्रत्यय उपलब्धि शिक्षण प्रतिमान
V. पृच्छा प्रशिक्षण प्रतिमान
[ a ] [ b ] [ c ] [ d ]
[ A ] IV III II I
[ B ] IV III I II
[ C ] III I II V
[ D ] I II III V
ANS : [ B ]
प्रश्न -377- एरिकसन की विकास सिद्धांत में कितनी अवस्थाएं होती हैं - [ RPSC
2015 FIRST GRADE - Economics ]
उत्तर- आठ अवस्थाएं
प्रश्न -378- विकास व्यक्ति में नवीन विशेषताएं तथा योग्यताएं प्रस्तुत करता है यह कथन है - [ RPSC 2015 FIRST GRADE - Economics ]
उत्तर - हरलॉक
प्रश्न -379- कक्षा अधिगम किसके विकास में सहायक है - [ RPSC 2015 FIRST GRADE - Home science ]
उत्तर- संज्ञानात्मक कौशल
[ कल्पना सृजनात्मकता और स्मृति में सहायक नहीं ]
प्रश्न -380- शिक्षा मनोविज्ञान है - [ RPSC 2015 FIRST GRADE - Hindi ]
उत्तर- अनुप्रयुक्त विज्ञान
प्रश्न -381- मानव विकास परिणाम है - [ RPSC 2015 FIRST GRADE - Hindi ]
उत्तर- वंशागति एवं वातावरणीय कारकों का
प्रश्न -382- किशोरावस्था का प्रादुर्भाव शीघ्रता से होता है - [ Rpsc संस्कृत विभाग स्कूल व्याख्याता - सामान्य व्याकरण ]
[ A ] बालकों का
[ B ] किशोरों का
[ C ] बालिकाओं का
[ D ] शिशुओं का
ANS : [ C ]
प्रश्न -383-. बच्चों की त्रुटियों के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा कथन सत्य है ?
- [2015 CTET Class [ 1 to 5 ] 20 , सितम्बर ]
[ A ] असावधानी के कारण बच्चे बुटियाँ करते हैं ।
[ B ] बच्चों की त्रुटियाँ उनके सीखने की प्रक्रिया का अंग है ।
[ C ] बच्चे तब त्रुटियाँ करते हैं जब शिक्षक सौम्य और उन्हें करने पर दंड न देता हो
[ D ] बच्चों की त्रुटियाँ शिक्षक के लिए महत्त्वहीन है और उसे चाहिए कि उन्हें काट दे और उन पर अधिक ध्यान न दे
ANS : [ B ]
0 Comments