REET prectice set 5 PDF RTET prectice set 5 PDF
विषय - बाल विकास एवं शिक्षा-शास्त्र , हिन्दी, संस्कृत, पर्यावरण अध्ययन, गणित
Download PDF with answer key
बाल विकास एवं शिक्षा-शास्त्र
निर्देश (प्रश्न 1 से 30): निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर देने के लिए सबसे उचित विकल्प चुनिए।
1. आपकी कक्षा में एक बच्चा रोज आपको परेशान करने के लिए अप्रासंगिक प्रश्न पूछता है। आप क्या करेंगे?
(a) प्रधानाचार्य से शिकायत करेंगे
(b) उसे डॉटेंगे
(c) उससे बातचीत करेंगे
(d) उसके माता-पिता के शिकायत करेंगे
2. पियाजे की कौन-सी अवस्था का सम्बन्ध अमूर्त एवं तार्किक चिन्तन से है?
(a) संवेदीगामक अवस्था
(b) पूर्व संक्रियात्मक अवस्था
(c) अमूर्त संक्रियात्मक अवस्था
(d) मूर्त संक्रियात्मक अवस्था
3. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा-2005 के पाठ्यचर्या निर्माण के निर्देषक सिद्धान्तों के बारे
में निम्नलिखित में कौन-सा/से कथन सत्य है / हैं?
(a) परीक्षा को अपेक्षाकृत अधिक लचीला बनाना और कक्षा की गतिविधियों से जोड़ना
(b) यह सुनिश्चित करना की पढ़ाई रटन्त प्रणाली पर आधारित न हो, बल्कि समझ आधारित हो
(c) पाठ्यचर्या का विकास इस प्रकार हो कि वह बालकों को सर्वागीण विकास का अवसर उपलब्ध करवाए
(d) उपरोक्त सभी
4. एन. सी. एफ-2005 की संस्तुतियों के अनुसार, कक्षा 1 एवं कक्षा 2 के विद्यार्थियों के लिए मूल्यांकन का तरीका होना चाहिए
(a) प्रेक्षण के आधार पर
(b) लिखित एवं मौखिक परीक्षण के आधार पर
(c) मौखिक परीक्षण के आधार पर
(d) लिखित परीक्षण के आधार पर
5. विद्यालय--आधारित आकलन मुख्य रूप से किस सिद्धान्त पर आधारित होता है?
(a) आकलन बहुत किफायती (मित्व्ययी) होना चाहिए
(b) बाह्य परीक्षकों की अपेक्षा शिक्षक अपने विद्यार्थियों की क्षमताओं को बेहतर जानते हैं
(c) किसी भी कीमत पर विद्यार्थियों को अच्छे ग्रेड मिलने चाहिए
(d) विद्यालय, बाह्य परीक्षा निकायों की अपेक्षा
ज्यादा सक्षम है
6. विद्यार्थी वैयक्तिक भिन्नता प्रदर्शित करते हैं। अत: शिक्षक को -
(a) अधिगम की एकसमान गति पर बल देना
(b) सीखने के विविध अनुभवों को उपलब्धि कराना चाहिए
(c) कठोर अनुशासन सुनिश्चित करना चाहिए
(d) परीक्षाओं की संख्या बढ़ा देनी चाहिए
7. इनमें से कौन पाठ्यचर्या (NCF) 2005 का मार्गदर्शी सिद्धान्त नहीं हैं?
(a) ज्ञान को स्कूल के बाहरी जीवन से जोड़ना
(b) पढ़ाई को रटन्त प्रणाली से मुक्त कराना
(c) अंग्रेजी भाषा में शिक्षा देना
(d) बच्चों को चहुमुखी विकास के अवसर उपलब्ध कराना
8. सकारात्मक दण्ड का निम्न में से कौन-सा उदाहरण है?
(a) मित्रों के द्वारा उपहास
(b) मित्रों के साथ समय बर्बाद करना
(c) मीनमेख निकालना बन्द करना
(d) उपर्युक्त सभी
9. निम्न में से कौन-सा कथन 'अभिप्रेरणा एक प्रक्रिया' के सन्दर्भ में उपयुक्त नहीं हैं?
(a) यह व्यक्ति को लक्ष्य की और ले जाता है
(b)यह व्यक्ति की शारीरिक आवश्यकताओं कीकरता है
(c) यह मनोवैज्ञानिक आकांक्षा को प्राप्त करने मेंस हायता करता है
(d) यह व्यक्ति को अप्रिय स्थिति से दूर रखता है
10. एन सी एफ-2005 के सम्बन्ध में निम्न में से कौन-सा कथन सही हैं?
(a) यह भारत की विद्यालयी शिक्षा के सम्बन्ध में एक सर्वैधानिक संशोधन है
(b) यह एन.सी.ई.आर.टी. द्वारा तैयार किया गया दस्तावेज है, जो भारत की विद्यालयी शिक्षा के सम्बन्ध में संस्तुतियाँ प्रस्तुत करता है
(c) यह भारत में गुणात्मक शिक्षा के सम्बन्ध में
यूनेस्कों और भारत द्वारा हस्ताक्षरित दस्तावेज है
(d) उपरोक्त में से कोई नहीं
11. विद्यार्थियों की अभिवृत्तियों में परिवर्तन के लिए निम्न में से किस विधि का प्रयोग अध्यापक को नहीं करना चाहिए?
(a) दबाव से किसी बात या विचार के लिए राजी करना
(b) किसी विचार को दोहराना अथवा दृढ़तापर्वूक व्यवहार
(c) किसी प्रशंसनीत व्यक्ति के द्वारा समर्थन एवं स्वीकृति
(d) सन्देश के साथ साहचर्य स्थापित करना
12. ध्वनि सम्बन्धी जागरूकता निम्नलिखित में से किस क्षमता से सम्बन्धित है
(a) ध्वनि संरचना पर चिन्तन करना व उसमें हेर-फेर करना
(b) सही-सही व धाराप्रवाह बोलना
(c) जानना, समझना व लिखना
(d) व्याकरण के नियमों में दक्ष होना
13. कक्षा-कक्ष में जेण्डल (लिंग) विमेद -
(a) विद्यार्थियों के निष्पादन को प्रभावित नही करता है
(b) विद्यार्थियों के ह्लवासोन्मुख प्रयासों अथवा निष्पादन का कारण बन सकता है
(c) पुरूष विद्यार्थियों के वृद्धि-उन्मुख प्रयासों अथवा निष्पादन का कारण बन सकता है
(d) महिला शिक्षकों की अपेक्षा पुरूष शिक्षकों के द्वारा अधिक किया जाता है
14. ............ के विचार से बच्चे सक्रिय ज्ञान -निर्माता तथा नन्हे वैज्ञानिक हैं, जो संसार के बारे में अपने सिद्धान्तों की रचना करते हैं।
(a) स्किनर
(b) पावलॉव
(c) जुंग
(d) पियाजे
15. बाल-केन्द्रित शिक्षाशास्त्र का अर्थ है
(a) बच्चों को नैतिक शिक्षा देना
(b) बच्चों को शिक्षक का अनुगमन और अनुकरण करने के लिए कहना
(c) बच्चों की अभिव्यक्ति और उनकी सक्रिय
भागीदारी को महत्त्व देना
(d) बच्चों को पूर्ण रूप से स्वतन्त्रता देना
16. “जब कभी दो या अधिक व्यक्ति एक साथ मिलते हैं और एक-दूसरे को प्रभावित करते हैं तू भी एक सामाजिक समूह का निर्माण करते हैं यह कथन -
(a) आंशिक रूप से सत्य है
(b) सत्य है
(c) कदाचित सत्य है
(d) असत्य है
17. शिक्षण-प्रक्रिया में निम्नलिखित में किसका भली प्रकार ध्यान रखना चाहिए?
(a) विद्यार्थियों की सक्रिय सहभागिता
(b) अनुशासन और नियमित उपस्थिति
(c) गृहकार्य की जाँच में लगन
(d) विषय-वस्तु का कठिनाई स्तर
18. बुद्धि निर्माण के सिद्धान्त के अनुसार निम्नलिखित में से कौन एक सुमेलित नहीं हैं?
(a) बहुबुद्धि सिद्धान्त - हॉवर्ड गार्डनर
(b) द्वि-काकर सिद्धान्त - स्पीयरमैन
(c) समूह कारक सिद्धान्त - कैटल
(d) त्रि-आयामगी सिद्धान्त - गिलफोर्ड
19. निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सत्य है?
(a) आनुवंशिक बनावट व्यक्ति के परिवेश की गुणवत्ता के प्रति प्रत्युत्तरात्मकता को प्रभावित करती है
(b) गोद लिए गए बच्चों का वही बुद्धि-लब्धांक होता है, जो गोद लिए गए उनके सगे भाई-बहनों का होता है
(c) अनुभव मस्तिष्क के विकास को प्रभावित नहीं करता
(d) विद्यालयीकरण का बुद्धि पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता
20. वह कथन, जो वैयक्तिक विभिन्नता के सन्दर्भ में सत्य नहीं हैं, वह हैं
(a) व्यक्ति विशेष प्रकार में भिन्न होते हैं
(b) व्यक्ति विशेष कोटि में भिन्न होते हैं
(c) व्यक्ति विशेष प्रकार व कोटि दोनों में भिन्न
होते हैं
(d) व्यक्ति विशेष न तो कोटि और न ही प्रकार
में भिन्न होते है
21. प्रोजेक्ट शिक्षण विधि किससे सम्बन्धित हैं?
(a) फोबेल
(b) जॉन डीवी
(c) आर्मस्ट्रांग
(d) मैक्डूगल
22. आप एक अतिसक्रिय बालक को कैसे सही दिशा में लाएँगे?
(a) उसे पहली पंक्ति में बिठाएँगे तथा उस पर कड़ी नजर रखेंगे
(b) उसे कक्षा में कोने में बैठने की जगह निर्धारित करेंगे
(c) उसे श्यामपट्ट आदि साफ करने का काम
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं
23. पृथक् - पृथक् समजातीय समूहों के व्यक्तियों के प्रति बच्चों की अभिवृत्ति साधारणतया आछ्ग़रित होती है
(a) उनके अभिभावकों की चित्तवृत्ति पर
(b) उनमें समकक्षियों की अभिवृत्ति पर
(c) दूरदर्शन के प्रभाव पर
(d) उनके सहोदरों की अभिवृत्ति पर
24. आपकों अपनी कक्षा में दो मन्दबुद्धि बच्चों को बैठाने के लिए बोला गया है। आप -
(a) उन्हें अपने विद्यार्थी के रूप में ग्रहण करने से इनकार करेंगे
(b) प्रधानाध्यापक को उन्हें किसी और कक्षा में जो कि मन्दबुद्धि बालकों के लिए विशेष रूपसे चिह्नित है, में बैठाने के लिए बोलेंगे
(c) ऐसे विद्यार्थियों को सीखने की तकनीक सिखाएँगे
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं
25. आर्जव तर्क देता है कि भाषा विकास वरूक्ति की नैसार्गिक प्रवत्ति से प्रभावित होता है, जबकि सोनाली करती है कि यह परिवेश से प्रभावित होता है। आर्जव और सेनाली के बीच यह चर्चा किस विषय में हैं?
(a) चुनौतीपूर्ण तथा संवेदनशील भावना
(b) स्थिरता तथा अस्थिरता पर बहस
(c) सतत तथा असतत अधिगम
(d) प्रकृति तथा पालन-पोषण पर वाद-विवाद
26. अध्यापिका ने ध्यान दिया कि पुष्पा अपने-आप किसी एक समस्या का समाधान नहीं कर सकती है। फिर भी वह एक वयस्क या साक्षी के मार्गदर्शन की उपस्थिति में ऐसा करती है। इस मार्गदर्शन को कहते हैं
(a) पार्श्वकरण
(b) पूर्व-क्रियात्मक चिन्तन
(c) समीपस्थ विकास का क्षेत्र
(d) सहारा देना
27. व्यवहार का “करना' पक्ष ............ में आता है।
(a) सीखने के गति क्षेत्र
(b) सीखने के भावनात्मक क्षेत्र
(c) सीखने के मनोवैज्ञानिक क्षेत्र
(d) सीखने के संज्ञानात्मक क्षेत्र
28. बच्चे के विकास के सिद्धान्तों को समझना शिक्षक की सहायता करता है
(a) विद्यार्थियों की भिन्न अधिगम शैलियों को
प्रभावी रूप में सम्बोधित करने में
(b) विद्यार्थी के सामाजिक स्तर को पहचानने में
(c) विद्यार्थी की आर्थिक पृष्ठभूमि को पहचानने में
(d) विद्यार्थियों को क्यों पढ़ना चाहिए-यह औचित्य स्थापित करने में
29. बुद्धि लब्धांक सामान्यतः .......... रूप से निष्पादन से सम्बन्धित होते हैं।
(a)मध्यम
(b) कम-से-कम
(c) पूर्ण
(d) उच्च
30. बहुबुद्धि सिद्धान्त निम्नलिखित निहितार्थ देता है सिवाय -
(a) संवेगात्मक बुद्धि, बुद्धि-लब्धि से सम्बन्धित नहीं है
(b)बुद्धिप्रक्रण संक्रियाआं का एक विशिष्ट समुच्चच है जिसका उपयोग एक व्यक्ति द्वारा समस्या- समाधान के लिए किया जाता है
(c) विषयों को विभिन्न तरीकों से प्रस्तुत किया जा सकता है
(d) विविध तरीकों से सीखने का आकलन प्रस्तुत
Download PDF with answer key

0 Comments