Education psychology questions asked in previous competative exams pdf 005
Download PDF below
प्रश्न–97- एक शिक्षिका अपने शिक्षार्थियों की विभिन्न अधिगम शैलियों को संतुष्ट करने के लिए वैविध्यपूर्ण कार्यों का उपयोग करती है । वह ......... से प्रभावित है । - [ 2012 CTET Class [ 1to5 ] जनवरी ]
[ A ] कोलबर्ग के नैतिक विकास के सिद्धान्त
[ B ] गार्डनर के बहुबुद्धि सिद्धान्त
[ C ] वाइगोत्स्की के सामाजिक - सांस्कृतिक सिद्धान्त
[ D ] पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धानत
ANS : [ B ]
प्रश्न–98- वाइगोत्सकी के सामाजिक - सांस्कृतिक सिद्धान्त के अनुसार - [ 2014 CTET Class [ 6 to 8 ] 21 सितम्बर ]
[ A ] संस्कृति और भाषा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं
[ B ] बच्चे अलग क्षेत्र में चिंतन करते हैं और वे पूर्ण परिप्रेक्ष्य नहीं लेते
[ C ] यदि निम्न आयु पर अमूर्त सामग्री को प्रस्तुत किया जाए तो बच्चे अमूर्त तरीके से चिंतन करते हैं
[ D ] स्व - निर्देशित वाक् सहयोग का निम्नतम स्तर है
ANS : [ A ]
प्रश्न-99- निम्न में से कौन - सी पिछड़े हुये बालकों की विशेषता नहीं है ? - [ 2012 Reet Level 2]
[ A ] अपनी प्रकृति प्रदन योग्यताओं से कम स्तर की शैक्षिक उपलब्धि का प्रदर्शन करते हैं ।
[ B ] सामान्य विद्यालयी कार्य के साथ वे गति नहीं रख पाते ।
[ C ] अपनी आयु के बालकों से काफी पिछड़ जाते हैं ।
[ D ] कम बुद्धि रखते हैं ।
ANS [ D ]
प्रश्न-100- वाइगोत्सकी बच्चों के सीखने में निम्नलिखित में से किस कारक की महत्वपूर्ण भूमिका पर बल देते हैं ? - [ 2012 CTET Class [ 1 - 5 ] जनवरी ]
[ A ] आनुवंशिक
[ B ] नैतिक
[ C ] शारीरिक
[ D ] सामाजिक
ANS : [ D ]
प्रश्न-101- अग्रिम व्यवस्था शिक्षण प्रतिमान के प्रतिपादक हैं - [ Rpsc school lecturer 2020 - Drawing and Painting ]
[ A ] जोसफ J स्वाब
[ B ] डेविड p आंसू बेल
[ C ] हिल्डा टाबा
[ D ] जेरोम S. ब्रूनर
ANS : [ B ]
प्रश्न-102- बच्चों को शाब्दिक या गैर - शाब्दिक दण्ड देने का परिणाम होता है - [ CTET - 2015 Class [ 1 to 5 ] 22 , फरवरी ]
[ A ] उन्हें कार्य करने के लिए प्रेरित करना ।
[ B ] बच्चे की छवि की सुरक्षा करना ।
[ C ] उनके अंकों में सुधार करना ।
[ D ] उनके स्वयं के प्रति अवधारणा को नष्ट करना ।
ANS : [ D ]
प्रश्न-103- एक अध्यापक को निम्न में से किस कथन से सहमत होना चाहिये ? - [ 2012 Reet Level 2]
[ A ] आंतरिक अभिप्रेरणा तब होती हैं , जब अधिगमकर्ता बाह्य संतोषजनक परिणाम का अनुभव करने के लिये कार्य करने
[ B ] साहा अभिप्रेरणा ता होती है , जब अधिगमका लाहा पुरस्कार प्राप्त करने के लिये कार्य करते हैं ।
[ C ] बाहा पुरस्कार से स्थायी व्यवहार परिवर्तन होता है ।
[ D ] बाध पुरस्कार आंतरिक अभिप्रेरणा प्रदान करते हैं । व्याख्या पुरस्कार व दण्ड बाद्य अभिप्रेरक होते है ।
ANS [ B ]
प्रश्न-104 . निम्न में से कौनसा कथन विकास के सम्बन्ध में सही नहीं है ? - [ 2012 REET Level - 1 ]
[ A ] विकास प्रतिमानों की कुछ निश्चित विशेषताओं की भविष्यवाणी की जा सकती है
[ B ] विकास का उद्देश्य वंशानुगत सम्भाव्य क्षमता का विकास करना है
[ C ] विकास के विभिन्न क्षेत्रों में सम्भाव्य खतरे नहीं होते हैं
[ D ] प्रारम्भिक विकास बाद के विकास से अधिक महत्वपूर्ण है ।
ANS [ C ]
प्रश्न -105- ' बहु - बुद्धि सिद्धान्त ' को वैध नहीं माना जा सकता , क्योंकि - [ 2014 CTET Class [ 1 to 5 ] 16 फरवरी]
[ A ] विशिष्ट परीक्षणों के अभाव में भिन्न बुद्धियों [ different intelligences ] का मापन सम्भव नहीं है
[ B ] यह सभी सात बुद्धियों को समान महत्व नहीं देता है
[ C ] यह केवल अब्राहम मैस्लोंके जीवन - भर के सुदृढ़ अनुभवात्मक अध्ययन पर आधारित है
[ D ] यह सर्वाधिक महत्वपूर्ण सामान्य बुद्धि ' g ' के अनुकूल [ सुसंगत ] नहीं है
ANS : [ A ]
प्रश्न-106- विद्यालय - आधारित आकलन प्रारम्भ किया गया था ताकि - [ 2014 CTET Class [ 1 to 5 ] 16 फरवरी ]
[ A] राष्ट्र में विद्यालयी शिक्षा संगठनों [ Boards ] की शक्ति का विकेन्द्रीकरण किया जा सके
[ B ] सभी विद्यार्थियों के सम्पूर्ण विकास को निश्चित किया जा सके
[ C ] विद्यार्थियों की उन्नति की बेहतर व्याख्या के लिए उनकी सभी गतिविधियों के नियमित अभिलेखन हेतु अध्यापकों को अभिप्रेरित किया जा सके
[ D ] विद्यालय अपने क्षेत्रों में विद्यमान अन्य विभिन्न विद्यालयों की तुलना में प्रतियोतगिता द्वारा अपनी विशिष्टता का प्रदर्शन करने हेतु अभिप्रेरित हो सके
ANS : [ D ]
प्रश्न -107- निम्नलिखित में से कौन - सी आकलन पद्धति विद्यार्थियों की सर्वोत्तम क्षमता को पोषित करेगी ? - [ 2015 CTET Class [ 6 to 8 ] 22 फरवरी ]
[ A ] जब विद्यार्थियों को बहु - विकल्पीय प्रश्नों के माध्यम से किए गए परीक्षण के रूप में तथ्यों को दोहराने की आवश्यकता होती है
[ B ] जब संकल्पनात्मक परिवर्तन तथा विद्यार्थियों के वैकल्पिक समाधानों को आकलन की विभिन्न विधियों के द्वारा आकलित किया जाता है
[ C ] जब कक्षा में विद्यार्थी के द्वारा प्राप्त किए गए अंक और स्थान सफलता का एकमात्र निर्धारक होते हैं
[ D ] जब परीक्षा के अंकों और विद्यार्थी की योग्यता के बीच सकारात्मक सहसम्बन्ध पर बल दिया जाता है
ANS : [ B ]
प्रश्न -108- निम्नलिखित में से कौन - सा अधिगम के आकलन को उजागर करता है ? -2016 CTET Class [ 6 to 8 ] 18 सितम्बर
[ A ] शिक्षक किसी विद्यार्थी के निष्पादन का आकलन दूसरों के निष्पादन की तुलना में करता है ।
[ B ] शिक्षक विद्यार्थियों की चिंतन प्रक्रियाओं पर ध्यान देने के अलावा उनकी अवधारणात्मक समझ का भी आकलन करता है ।
[ C ] शिक्षक मानक ' उत्तरों से विद्यार्थियों के उत्तरों की तुलना करके उनका आकलन करता है ।
[ D ] शिक्षक पाठ्य - पुस्तकों में दी गई जानकारी के आधार पर विद्यार्थियों का आकलन करता है ।
ANS : [ B ]
प्रश्न-109- भारत में अधिकांश कक्षाएँ बहुभाषी होती है और इसे शिक्षक द्वारा . .... के रूप में देखा जाना चाहिए ।- [2016 CTET level 1 [ class 1- 5 ] 1 Feb ]
[ A ] परेशानी
[ B ] समस्या
[ C ] संसाधन
[ D ] बाधा
ANS : [ C ]
प्रश्न-110- पुरुष और महिला की भूमिकाओं का निर्धारण समाज करता है । " यह कथन बताता है कि - [ 2018 CTET Class [ 6 to8 ] 9 दिसम्बर]
[ A ] gender as an inherent construct /लैंगिकता एक अंतर्निहित अवतरण है
[ B ] gender as an hereditary endowment /लैंगिकता एक आनुवंशिक प्रतिभा है
[ C ] gender as an intuitive construct /लैंगिकता एक अंतर्ज्ञानी अवतरण है
[ D ] gender as a social construct /लैंगिकता एक सामाजिक अवतरण है
ANS : [ D ]
प्रश्न-111 - एक कॉलेज जाने वाली लड़की ने फर्श पर कोट फेंकने की आदत डाल ली है । लड़की की माँ ने उससे कहा कि कमरे से बाहर जाओ और कोट को खूटी पर टाँगो । लड़की अगली बार घर में प्रवेश करती है , कोट को हाथ पर रखकर अलमारी की तरफ जाकर कोट को खूटी पर टांग देती है । यह उदाहरण है .- [ 2011 Reet level 2]
[ A ] शृंखलागत अधिगम का
[ B ] उद्दीपन - अनुक्रिया अधिगम का
[ C ] प्रत्यय अधिगम का
[ D ] इनमें से सभी
ANS : [ A ]
प्रश्न-112 - अभिप्रेरणा वर्णित होती है - [ 2015 Reet level - 1]
[ A ] ज्ञानात्मक जागृति द्वारा
[ B ] भावात्मक जागृति द्वारा
[ C ] दोनों A और B
[ D ] इनमें से कोई नहीं
ANS : [ C ]
प्रश्न-113 - व्यक्तिगत विभिन्नता से संबंधित निम्न में से कौन सा कथन सही है - [ 2012 Reet Level 2]
[ A ] यदि विद्यार्थियों का बुद्धि स्तर समान है तब भी उपलब्धि में विभिन्नता हो सकती है
[ B ] सभी बालकों में कुछ भी समानता नहीं होती
[ C ] व्यक्तिगत विभिन्नता की वक्र खींचकर दिखाने पर वह एक दिशा की ओर झुक जाता हैं
[ D ] व्यक्तिगत विभिन्नता वंश क्रम के कारण होती है
ANS : [ A ]
प्रश्न-114 - एक अध्यापक मानचित्र की खाली रूपरेखा में केवल नदियों , पहाड़ों व घाटियों को प्रदर्शित करता है । वह विद्यार्थियों को मुख्य नगर , रेलवे व मुख्य नगरों को जोड़ने वाले राजमागों को चिह्नित करने को कहता है । विद्यार्थियों को अन्य पुस्तकों व मानचित्रों को अध्ययन करने की इस दौरान मनाही होती है । यहाँ अध्यापक के द्वारा प्रयुक्त उपागम है - [ 2012 Reet Level 2]
[ A ] खोज उपागम
[ B ] मानचित्र निरूपण
[ C ] समस्या समाधान उपागम
[ D ] अन्वेषण उपागम
ANS : [ A ]
प्रश्न-115- स्टैनले हॉल ने किस पुस्तक में किशोरावस्था का विस्तृत खाका खींचा है
- [ Rpsc संस्कृत विभाग स्कूल व्याख्याता - हिन्दी ]
[ A ] डेवलपमेंटल साइकोलॉजी
[ B ] एडोलिसेंस
[ C ] नेचर ऑफ एडोलसेन्ट्स
[ D ] डेवलपमेंट इन एडोलसेन्ट्स
ANS : [ B ]
प्रश्न-116 - पियाजे के अनुसार मानसिक विकास को प्रभावित करने वाले घटकों में शामिल नहीं है? - [ Rpsc संस्कृत विभाग स्कूल व्याख्याता - हिन्दी ]
[ A ] गति वर्धन
[ B ] साम्यावस्था
[ C ] सामाजिक अंतः क्रिया
[ D ] परिपक्वता
ANS : [ A ]
प्रश्न-117 - टोली शिक्षण निम्नलिखित में से किस परिस्थिति को कहा जाता है?- [ Rpsc school lecturer 2020 - Chemistry ]
[ A ] जब दो या अधिक शिक्षक किसी एक छात्र को पढ़ाते हैं
[ B ] जब दो या अधिक शिक्षक किसी छात्रों के एक समूह को पढ़ाते हैं
[ C ] दो या अधिक शिक्षक एक प्रकरण पर पर परिचर्चा करते हैं
[ D ] जब दो या अधिक शिक्षक एक कठिन समस्या को हल करते हैं
ANS : [ B ]
प्रश्न-118 - कोलबर्ग के नैतिक विकास सिद्धांत के अनुसार निम्न में से कौन सा कथन चौथे चरण की विशेषता दर्शाता है? - [ RPSC SCHOOL LECTURE 2020 - Commerce ]
[ A ] दंड - अनुपालक अभिविन्यास [orientation]
[ B ] अच्छा लड़का - अच्छी लड़की अभिविन्यास
[ C ] सामाजिक अनुबंध अभिविन्यास
[ D ] कानून और व्यवस्था अभिविन्यास
ANS : [ D ]
प्रश्न-119 - अधिगम का संबद्ध प्रतिक्रिया सिद्धांत के प्रतिपादक आई पी पावलव कहां के निवासी हैं - [ Rpsc school lecturer 2020 - Rajasthani ]
[ A ] अमेरिका
[ B ] रूस
[ C ] जर्मनी
[ D ] फ्रांस
ANS : [ B ]
प्रश्न-120 - अधिगम का गेस्टाल्ट वादी सिद्धांत है - [ Rpsc school lecturer 2020 - Rajasthani ]
[ A ] सूझ का सिद्धांत
[ B ] भूल और प्रयत्न का सिद्धांत
[ C ] संबंध प्रतिक्रिया का सिद्धांत
[ D ]सक्रिय अनुबंध अनुक्रिया का सिद्धांत
ANS : [ A ]
0 Comments