Education psychology questions pdf 0018

 Education psychology questions asked in previous competative exams pdf 0018        

 Download PDF below
प्रश्न -409- इनमें में से कौन - सा त्रितंत्रीय सिद्धान्त में व्यावहारिक बुद्धि का अभिप्राय नहीं हैं ?           - [  CTET - 2015 Class [ 1 to 5 ] 22 - फरवरी ]
[  A  ]  पर्यावरण का पुनर्निर्माण करना 
[  B  ]  केवल अपने विषय में व्यावहारिक रूप से विचार करना 
[  C  ]  इस प्रकार के पर्यावरण का चयन करना जिसमें आप सफल हो सकते हैं 
[  D  ] पर्यावरण के साथ अनुकूलन करना 
ANS :  [   B  ]  

प्रश्न -410- शैशवकाल की अवधि है  -  [ 2015 CTET Class [ 1 to 5 ] 20  सितम्बर ]
[  A  ]   जन्म से । वर्ष तक 
[  B  ]   जन्म से 2 वर्ष तक 
[  C  ]   जन्म से 3 वर्ष तक 
[  D  ]   2 से 3 वर्ष तक 
ANS :   [  B ]  

प्रश्न -411- मैन्न और जेनिस के अनुसार , निर्णय लेने वाले बच्चे समस्या का विश्लेषण करते हैं , विकल्पों की सूची बनाते हैं और इसके फायदे और नुकसान के प्रत्येक पहलू पर विचार करते हैं । उसका व्यवहार प्रस्तुत करता है -  [2018 CTET Class [ 6 to8 ]  9 दिसम्बर ]
[  A  ]   surveillance / चौकस 
[  B  ]  vigilan / सतर्क 
[  C  ]  outgoing / निवर्तमान 
[  D  ]  autocratic / निरंकुश 
ANS :   [  B  ]  

प्रश्न -412- एक समस्या सुधारक बच्चा ............... विचार के आधार पर थनों की सच्चाई या संभावना का मूल्यांकन करता है ।    -  [2018 CTET Class [ 6 to8 ] 9 दिसम्बर ]
[ A ]  creative / सृजनात्मक 
[ B ]   aesthetic / सौंदर्यबोध 
[ C ]  abstract / अमूर्त 
[ D ]   logical / तार्किक
 ANS :  [  D  ]

प्रश्न -413- विशेष रूप से प्राथमिक स्तर पर विद्यार्थियों की सीखने सम्बन्धी समस्याओं को संबोधित करने का सबसे बेहतर तरीका है -  [ 2011 CTET Class [ 1 to5 ] 26 जून ]
[ A ]  महँगी और चमकदार सहायक सामग्री का प्रयोग करना 
[ B ]  सरल और रोचक पाठ्य - पुस्तकों को प्रयोग करना 
[ C ]  कहानी - कथन पद्धति का प्रयोग करना 
[ D ]  क्षमता के अनुरूप विभिन्न शिक्षण - पद्धतियों का प्रयोग करना 
ANS   [  D ]

प्रश्न -414- निम्न में से कौन - सा शिक्षार्थियों में सृजनात्मकता का पोषण करता है ? -   [ 2011 CTET Class [ 1 to5 ] 26 जून ]
[ A ]  प्रत्येक शिक्षार्थी की अंतर्जात प्रतिभाओं का पोषण करने के अवसर उपलब्ध कराना 
[ B ]  विद्यालयी जीवन के प्रारंभ से उपलब्धि के लक्ष्यों पर बल देना 
[ C ]  परीक्षा में अच्छे अंको के लिए विद्यार्थियों की कोचिंग करना 
[ D ]  अच्छा शिक्षा के व्यावहारिक मूल्यों के लिए विद्यार्थियों का शिक्षण 
ANS   [  A  ] 

प्रश्न -415- राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा 2005 में गुणवत्ता आयाम ' शीर्षक के अन्तर्गत अधिक महत्त्व दिया गया है   - [ 2011 Reet   level 1]
[ A ] भौतिक संसाधनों को 
[ B ] शिक्षित एवं अभिप्रेरित अध्यापकों को 
[ C ] बालकों के लिये ज्ञान के संदर्भ में संरचित अनुभवों को 
[ D ] बालकों के लिये संरचित अनुभव एवं पाठ्यक्रम सुधार को 
ANS [ D ]

प्रश्न -416-  राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा 2005 में निम्न में किस परीक्षा सम्बन्धी सुधारों को सुझाया गया है  - [ 2011 Reet   level 1]
[ A ]  कक्षा -10 की परीक्षा ऐच्छिक 
[ B ]  विद्यालयी शिक्षा की विभिन्न अवस्थाओं पर राज्य स्तर की परीक्षा संचालन 
[ C ]  प्रतियोगी प्रवेश परीक्षाओं को ऐच्छिक
[ D ]  इनमें से सभी
ANS [ A ]

प्रश्न -417-  पृथक कक्षाओं एवं संवर्धन कार्यक्रमों का प्रयोग शिक्षा के लिए किया जाता है  - [ 2012 Reet  Level 2] 
[ A ]  प्रतिभाशाली बालकों के लिए 
[ B ]  निम्न शैक्षिक उपलब्धि बालकों के लिए 
[ C ]  प्रतिभाशाली एवं निम्न शैक्षिक उपलब्धि बालकों के लिए
[ D ]  इनमें से कोई नहीं 
ANS [ A ]

प्रश्न -418- निम्न का मिलान करते हुए दी गई तालिका में से सही उत्तर का चयन करें - [ 2012 Reet  Level 2] 
  सूची 1                        
i   मन तरंग को एक रक्षा तंत्र के रूप में वर्गीकृत कर सकता है     
ii  रक्षात्मक तंत्र व्यक्ति का बचाव करता है
iii उदात्तीकरण को रक्षा तंत्र के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है 
iv क्षतिपूर्ति को रक्षात्मक तंत्र के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता
सूची 2
1 नकारना
2 पलायन
3 प्रतिस्थापन
4 चिंता 
कोड :
         i      ii      iii   iv
[ A ]  1     4      4    3
[ B ]   3    1     4     3 
[ C ]   2    4     3     3
[ C ]   3    2     3     1
ANS [ B ]

प्रश्न -419- जीन पियाजे की संज्ञानात्मक विकास अवस्था में मूर्त क्रिया अवस्था मानी गई है - [ Rpsc संस्कृत विभाग स्कूल व्याख्याता - हिन्दी ] 
[ A ]  2 से 7 वर्ष 
[ B ]  5 से 7 वर्ष 
[ C ]  11 से 16 वर्ष 
[ D ]  7 से 11 वर्ष 
ANS  [ D ]

प्रश्न -420- किसी व्यक्ति की वास्तविक आयु 20 वर्ष तथा मानसिक आयु 25 वर्ष प्राप्त होती है तब उसकी बुद्धि लब्धि होगी - [ Rpsc संस्कृत विभाग स्कूल व्याख्याता - सहित्य ] 
[ A ]  125
[ B ]  130
[ C ]  110
[ D ]  120
ANS  [ A ]



प्रश्न -421- निम्न में से कौन सी शिक्षण की उच्च प्रविधि नहीं है? - [ Rpsc school lecturer 2020 - biology ]
[ A ]  प्रश्नीकारण 
[ B ]  वाद विवाद 
[ C ]  सम्मेलन 
[ D ]  कार्यशाला
ANS  [ A ]

प्रश्न -422- रिचर्ड सचमेन के द्वारा निम्नलिखित में से कौन सा शिक्षण प्रतिमान प्रतिपादित किया गया है-     [ Rpsc school lecturer 2020 - Chemistry ]
[ A ]  संप्रत्यक्ष उपलब्धि प्रतिमान 
[ B ] पूछताछ प्रतिमान 
[ C ] अग्रिम संगठन प्रतिमान
[ D ]  सामाजिक अंतःक्रिया प्रतिमान
ANS  [ B ]

प्रश्न -423- विकृत लिखावट के साथ लिखने की क्षमता में कमी निम्नलिखित में से किसका एक लक्षण है ? 
[ A ] डिस्प्रैक्सिया 
[ B ] डिस्केलकुलिया 
[ C ] डिसलेक्सिया 
[ D ] डिसग्राफिया 
ANS  [ D ]

प्रश्न -424- किसी बुद्धि में 12 वर्ष के बालकों के लिए निर्धारित औसत मान 75 है । एक वर्ष के बालक का इस परीक्षा में औसत मान 75 है  उसकी मानसिक आयु क्या होगी ? 
[ A ]  10 
[ B ]  11 
[ C ]  12 
[ D ]  13 
ANS [ C ]

प्रश्न -425- निम्नलिखित कथनों में कौनसा कथन वाइगोत्स्की द्वारा दिया गया है ? 
[ A ] बच्चे असंगतता से चिन्तन करते हैं 
[ B ] बच्चे अलग क्षेत्रों में सोचते हैं 
[ C ] संस्कृति और भाषा बच्चे के विकास में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं 
[ D ] भावनाएँ व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अलग - अलग होती 
ANS [ C ]

प्रश्न -426-  प्रतिभाशाली बालकों की बुद्धि लब्धि होती है   - [  RPSC 2015 FIRST GRADE - Sanskrit ]
उत्तर- 140 से अधिक

प्रश्न -427 संज्ञानात्मक विकास की प्रक्रिया की अवधि 7 वर्ष से आरंभ होकर 11 वर्ष तक होती है    - [  RPSC 2015 FIRST GRADE - Sanskrit ]
उत्तर-  मूर्त संप्रत्ययात्मक काल [ मूर्त संक्रियात्मक काल ] 

प्रश्न -428- शैक्षिक मनोविज्ञान अंतर्निहित क्षमताओं तथा सक्षमताओं का अध्ययन करता है    - [  RPSC 2015 FIRST GRADE Y - Drawings ]
उत्तर-  व्यक्तिगत विभिन्नताओं का

प्रश्न -429- निम्नलिखित में से कौन सा संवेगात्मक बुद्धि का आयाम / [ dimension of emotional intelligence]  है    - [  RPSC 2015 FIRST GRADE - Commerce  ]
उत्तर- 
1- संवेगों का प्रत्यक्षीकरण मूल्यांकन और अभिव्यक्ति। 
2- संवेगों की समझ एवं विश्लेषण। 
3- चिंतन का संवेगात्मक सुगमीकरण। 
[ समस्या समाधान की जन्मजात क्षमता संवेगात्मक बुद्धि का आयाम नहीं है ] 

प्रश्न -430- विकास का मनोसामाजिक अवस्था दृष्टिकोण प्रतिपादित किया गया    -  [  RPSC 2015 FIRST GRADE - Maths ]
उत्तर-  एरिकसन 

प्रश्न -431- निम्नलिखित में से कौन सी अवस्था संक्रमण अवधि कहलाती है   -[  RPSC 2015 FIRST GRADE - Maths ]
उत्तर - किशोरावस्था 

Post a Comment

0 Comments