प्रश्न -241- बुद्धि - लब्धांक के आधार पर विभिन्न समूहों में विद्यार्थियों का वर्गीकरण उनकी स्व - गरिमा को....... है और उनके शैक्षणिक निष्पादन को......... है । - [ 2012 CTET Level 2 18 Nov ]
[ A ] घटाता ; घटाता
[ B ] घटाता ; प्रभावित नहीं करता
[ C ] बढ़ाता ; घटाता
[ D ] बढ़ाता ; बढ़ाता
ANS : [ B ]
प्रश्न -242- एक बच्चा जो से ग्रस्त है , वह ' saw ' और ' was ' ' nuclear ' और ' unclear ' में अंतर नहीं कर सकता । - [ 2012 CTET Class [ 1 to 5 ] 18 नवम्बर ]
[ A ] डिस्लेक्सिया
[ B ] शब्द ' जंबलिंग विकार
[ C ] डिस्लेक्सिमिया
[ D ] डिस्मोरफीमिया
ANS : [ A ]
प्रश्न -243- निम्नलिखित में से कौन - सी विशेषता समस्या - समाधान उपागम का विशेष चिह्न है ? - [ 2012 CTET Class [ 1 to 5 ] 18 नवम्बर ]
[ A ] समस्या मौलिक होती है
[ B ] सही उत्तर प्राप्त करने का सामान्यतः एक उपागम होता है
[ C ] समस्या केवल एक सिद्धांत / प्रकरण पर आधारित होता है
[ D ] समस्या कथन में संकेत अंतर्निहित रूप से दिया होता है
ANS : [ D ]
प्रश्न -244- प्रतिभाशाली विद्यार्थी - [ 2012 CTET Class [ 1 to 5 ] 18 नवम्बर ]
[ A ] शिक्षकों से स्वतंत्र होते हैं
[ B ] स्वभाव में अंतर्मुखी होते हैं
[ C ] अपनी आवश्यकताओं को दृढ़तापूर्वक नहीं कह पाते
[ D ] अपने निर्णयों में आत्मनिर्भर होते हैं
ANS : [ D ]
प्रश्न -245- गणित से अधिगम निर्योग्यता का आकलन निम्न में से किस परीक्षण द्वारा सर्वाधिक उचित तरीके से किया जा सकता है ? - [ 2014 CTET - CLASS [ 1- 5] ]
[ A ] निदानात्मक परीक्षण
[ B ] स्क्रीनिंग परीक्षण
[ C ] उपलब्धि परीक्षण
[ D ] अभिक्षमता परीक्षण
ANS : [ D ]
प्रश्न -246- प्रवाहपूर्णता , व्याख्या , मौलिकता और लचीलापन ... के साथ सम्बन्धित तत्व है । - [ 2014 CTET - I Level [ 1- 5] ]
[ A ] गुण
[ B ] अपसारी चिंतन
[ C ] त्वरण
[ D ] प्रतिभा
ANS : [ B ]
प्रश्न -247- आर.टी.ई. एक्ट 2009 के अनुसार शिक्षक हेतु प्रति सप्ताह कार्य घंटे हैं - [ 2015 Reet level - 1]
[ A ] 40 घंटे
[ B ] 42 घंटे
[ C ] 45 घंटे
[ D ] 48 घंटे
ANS : [ C ]
प्रश्न -248- बालकों का मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा का अधिकार , 2009 देश में लागू हुआ - [ 2015 Reet level 2 ]
[ A ] 1 अप्रैल , 2009
[ B ] 1 अप्रैल , 2010
[ C ] 1 नवम्बर , 2009
[ D ] | नवम्बर , 2010
ANS : [ B ]
प्रश्न -249- शैशवावस्था की विशेषता नहीं है । - [ 2015 Reet level 2 ]
[ A ] शारीरिक विकास की तीव्रता
[ B ] दूसरों पर निर्भरता
[ C ] नैतिकता का होना
[ D ] मानसिक विकास में तीव्रता
ANS : [ C ]
प्रश्न -250- छात्रों में चोरी करने की आदत को कैसे दूर किया जा सकता है [ 2015 Reet level 2 ]
[ A ] बालकों को पारितोषिक देकर
[ B ] उदाहरण देकर
[ C ] ताड़ना देकर
[ D ] सजा देकर
ANS : [ B ]
प्रश्न -251- मानसिक योग्यता- यह परीक्षण किसके द्वारा निर्मित किया गया इस परीक्षण का प्रयोग 12 से 19 वर्ष तक के छात्रों के लिए किया जाता है - [ Rpsc संस्कृत विभाग स्कूल व्याख्याता - सहित्य ]
[ A ] डॉ M. C. जोशी महोदय
[ B ] डॉ चन्द्रमोहन भाटिया महोदय
[ C ] वैश्लर महोदय
[ D ] S. S जलोटा महोदय
ANS : [ A ]
प्रश्न -252- संप्रेषण- शिक्षण अधिगम में शारीरिक भाषा [ body language] किस प्रकारसंप्रेषण का माध्यम होती है - [ Rpsc संस्कृत विभाग स्कूल व्याख्याता - सहित्य ]
[ A ] शाब्दिक- संप्रेषण
[ B ] अशाब्दिक - संप्रेषण
[ C ] लिखित - संप्रेषण
[ D ] मौखिक - संप्रेषण
ANS : [ B ]
प्रश्न -253- संज्ञानात्मक विकास की कौन सी अवस्था अमूर्त चिंतन व तर्कना के उद्भव के रूप में विशिष्टीकृत होती है- [ RPSC SCHOOL LECTURE 2020 - Maths ]
[ A ] प्राक्-संक्रियात्मक
[ B ] मूर्त - संक्रियात्मक
[ C ] औपचारिक संक्रियात्मक
[ D ] संवेदी - गामक
ANS : [ C ]
प्रश्न -254- व्यक्ति तब तक नहीं सीखता जब तक वह तत्पर ना हो यह किसने कहा - [ Rpsc school lecturer 2020 - Economics ]
[ A ] हरलॉक
[ B ] थार्नडाइक
[ C ] गैसेल
[ D ] स्किनर
ANS : [ B ]
प्रश्न -255- किसी की अपनी मानसिक प्रक्रिया और रणनीतियों के बारे में जागरूकता को..... के नाम से संदर्भित किया जाता है - [ Rpsc school lecturer 2020 - Geography ]
[ A ] मेटा थिंकिंग
[ B ] मेटाकॉग्निशन /Meta cognition
[ C ] मेटा मेमोरी
[ D ] मेटा इंटेलिजेंस
ANS : [ B ]
प्रश्न -256- निम्न में से कौन सा कथन सत्य है? - [ Rpsc school lecturer 2020 - biology ]
[ A ] हरबर्ट का शिक्षण प्रतिमान चिंतन स्तर का है
[ B ] मौरीसन का शिक्षण प्रतिमान बोधस्तर का है
[ C ] हंट का शिक्षण प्रतिमान स्मृति स्तर का है
[ D ] उपरोक्त सभी
ANS : [ B ]
प्रश्न -257- निम्न में किस सिद्धान्त को पुनर्बलन का सिद्धान्त भी कहते हैं? - [ UPTET [Classes VI to VIII] 8 January 2020 ]
[A] उद्दीपक अनुक्रिया सिद्धान्त
[B] शास्त्रीय अनुबन्धन सिद्धान्त
[C] क्रिया प्रसूत अनुबन्धन सिद्धान्त
[D] सूझ का सिद्धान्त
ANS : [ C ]
प्रश्न -258- निम्न में से कौन-सी अवस्था ब्रूनर के संज्ञानात्मक विकास सिद्धान्त का अंग नहीं है? - [ UPTET [Classes VI to VIII] 8 January 2020 ]
[ A ] प्रतिबिम्बात्मक अवस्था
[ B ] आन्तप्रज्ञ अवस्था
[ C ] क्रियात्मक अवस्था
[ D ] संकेतात्मक अवस्था
ANS : [ B ]
प्रश्न -259- शिक्षा में अवरोधन का तात्पर्य है - [ UPTET [Classes VI to VIII] 8 January 2020 ]
[ A ] बालक का विद्यालय न जाना
[ B ] बालक का विद्यालय में प्रवेश न लेना
[ C ] किसी बालक का एक वर्ष से अधिक समय तक एक ही कक्षा में रहना
[ D ] बालक द्वारा विद्यालय छोड़ देना
ANS : [ C ]
प्रश्न -260- सृजनात्मकता की विशेषता है - [ RPSC 2015 FIRST GRADE - Economics ]
उत्तर - 1-लचीलापन
2 - मौलिकता
3- प्रभावशीलता
प्रश्न -261- द कंडीशन ऑफ लर्निंग पुस्तक के लेखक हैं? - [ RPSC 2015 FIRST GRADE - Chamistry ]
उत्तर - गैगने / गेने [gagne]
प्रश्न -262- शिक्षण प्रतिमान के तत्व है - [ RPSC 2015 FIRST GRADE PSYCHOLOGY - Sociology ]
उत्तर- 1- लक्ष्य व उद्देश्य
2- उद्देश्य व संरचना
3- सामाजिक प्रणाली एवं मूल्यांकन
प्रश्न -263- शिक्षक कक्षा कक्ष में प्रयास करता है - [ RPSC 2015 FIRST GRADE - Hindi ]
उत्तर-
1- विद्यार्थियों को अनुभव प्रदान करने का
2- विद्यार्थियों को चिंतन का अवसर देने का
3- विद्यार्थियों को सहायक अधिगम वातावरण देने का
प्रश्न -264- अधिगम के लिए क्या आवश्यक है - [ RPSC 2015 FIRST GRADE - Maths ]
उत्तर
1- स्वानुभव [स्व अनुभव]
2- स्व चिंतन
0 Comments