Education psychology previous year questions and answers pdf
Download PDF below
प्रश्न -1- निम्न में से कौन सा कथन विकास के बारे में सत्य नहीं है-[ 2011 Reet level 2]
[ A ] विकास अंतःक्रिया का फल है
[ B ] विकास एक व्यवस्थित श्रृंखला का अनुगामी है
[ C ] विकास एक व्यक्तिगत प्रक्रिया है
[ D ] विकास विशिष्ट से सामान्य की ओर होता है
ANS : [ D ]
प्रश्न -2- विद्यार्थियों से प्रतिक्रिया प्राप्त करने का आदर्श ' प्रतीक्षा के सही अनुपात में होना चाहिए । - [ 2012 CTET class [ 6 – 8 ] 18 Nov.]
[ A ] पिछले पाठों के प्रश्नों का उत्तर देने के लिए विद्यार्थियों द्वारा लिया गया समय
[ B ] वास्तविक जीवन में प्रश्न की प्रासंगिकता
[ C ] पाठ्यचर्या में प्रकरण विशेष के लिए आवंटित समय
[ D ] प्रश्न का कठिनाई स्तर
ANS : [ D ]
प्रश्न -3- बालकों की सोच अमूर्तता की अपेक्षा मूर्त अनुभवों एवं प्रत्ययों से होती है । यह अवस्था है - [ 2011 Reet level 2 ]
[ A ] 7 से 12 वर्ष तक
[ B ] 12 से वयस्क तक
[ C ] 2 से 7 वर्ष तक
[ D ] जन्म से 2 वर्ष तक
ANS : [ A ]
प्रश्न -4- मान लीजिए आप विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष हैं , आप अपने अधिकार - क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले विद्यालयों की शिक्षा की संपूर्ण गुणवत्ता को सुधारने के लिए क्या योजना बनाएँगे ? इस प्रकार का प्रश्न एक उदाहरण है । - [2012 CTET Level 2 18 Nov ]
[ A ] निम्न स्तरीय अभिसारी
[ B ] निम्न स्तरीय अपसारी
[ C ] उच्च स्तरीय अभिसारी
[ D ] उच्च स्तरीय अपसारी
ANS : [ D ]
प्रश्न -5- मानव विकास किन दोनों के योगदान का परिणाम है - [ 2011 Reet level 2]
[ A ] अभिभावक एंव अध्यापक का
[ B ] सामाजिक एवं सांस्कृतिक कारकों का
[ C ] वंशक्रम एवं वातावरण का
[ D ] इनमें से कोई नहीं
ANS : [ C ]
प्रश्न -6- संवेग के मनोविज्ञान में निम्नलिखित में से किस तथ्य पर सबसे कम ध्यान दिया गया है ? - [2014 CTET Class [ 6 to 8 ] 21 सितम्बर ]
[ A ] संवेग विषयनिष्ठ [ व्यक्तिपरक ] भावना है और वह अलग अलग व्यक्तियों में अलग - अलग होती है
[ B ] संवेग न केवल वैयक्तिक शिक्षार्थियों में , बल्कि पूरी कक्षा में भी उत्पन्न होते हैं ।
[ C ] संवेग उत्तेजना और संज्ञानात्मक व्याख्या के जटिल पैटर्न होते हैं
[ D ] संवेगात्मक प्रक्रिया में शारीरिक के साथ - साथ मनोवैज्ञानिक प्रतिक्रियाएँ शामिल होती हैं
ANS : [ D ]
प्रश्न -7- निम्न में से कौन प्याजे के अनुसार बौद्धिक विकास का निर्धारक तत्व नहीं है - [ 2011 Reet level 2]
[ A ] सामाजिक संचरण
[ B ] अनुभव
[ C ] संतुलनीकरण
[ D ] इनमें से कोई नहीं
ANS : [ A ]
प्रश्न -8- एक बच्चे की कॉपी में लिखने में विपरीत छवियाँ , दर्पण छवि , आदि जैसी गलतियाँ मिलती हैं । इस प्रकार का बच्चा लक्षण प्रदर्शित कर रहा है । - [CTET - 2015 Class [ 1 to 5 ] 22 , फरवरी ]
[ A ] अधिगम में असुविधा के
[ B ] अधिगम में अशक्तता के
[ C ] अधिगम में कठिनाई के
[ D ] अधिगम में समस्या के
ANS : [ B ]
प्रश्न -9- आकलन के बारे में निम्नलिखित कथनों में से कौन - से कथन सही हैं ? – [2016 CTET Class [ 6 to 8 ] 18 सितम्बर]
[ A ] आकलन से विद्यार्थियों को यह सहायता मिलनी चाहिए कि वे शक्तियों और रिक्तियों को देख सकें और शिक्षक तद्नुसार उन्हें ठीक कर सकें ।
[ B ] आकलन तभी सार्थक होता है जब विद्यार्थियों का तुलनात्मक मूल्यांकन भी हो ।
[ C ] आकलन केवल स्मरणशक्ति का ही नहीं , बोधन और अनुप्रयोग का भी होना चाहिए ।
[ D ] आकलन तब तक उद्देश्यपूर्ण नहीं हो सकता जब तक उससे भय हो और चिंता का संचार न हो।
[ A ] A और C
[ B ] B और C
[ C ] A और B
[ D ] B और D
ANS : [ A ]
प्रश्न -10- संज्ञान और संवेग के बारे में निम्नलिखित कथनों में से कौन - सा कथन सही है ? – [ 2016 CTET Class [ 6 to 8 ] 18 सितम्बर ]
[ A ] संवेग संज्ञान को प्रभावित करते हैं किंतु संज्ञान संवेगों को प्रभावित नहीं करता ।
[ B ] संज्ञान और संवेग परस्पर जुड़े हैं और एक - दूसरे को प्रभावित करते हैं ।
[ C ] संज्ञान और संवेग एक - दूसरे से स्वतंत्र प्रक्रियाएँ हैं ।
[ D ] संज्ञान संवेगों को प्रभावित करता है किंतु संवेग संज्ञान को प्रभावित नहीं करता ।
ANS : [ B ]
प्रश्न -11- निम्नलिखित में से प्रभावी शिक्षक की विशेषता क्या है - [Rpsc school lecturer 2020 - Economics]
[ A ] विद्यार्थियों को आवंटित कार्य की सावधानीपूर्वक जांच करना
[ B ] छात्रों को शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में भाग लेने हेतु अभी प्रेरित करना
[ C ] अत्यधिक सूचना देना
[ D ] कक्षा पर नियंत्रण करना
ANS : [ B ]
प्रश्न -12- कौन सा शिक्षण स्तर अन्य शिक्षण स्तरों को आधार प्रदान करता है? - [ Rpsc school lecturer 2020 - Economics]
[ A ] चिंतन स्तर शिक्षण
[ B ] बोध स्तर शिक्षण
[ C ] पुनर्बलन स्तर शिक्षण
[ D ] स्मृति स्तर शिक्षण
ANS : [ B ]
प्रश्न -13- निम्नांकित में से कौन सा अधिगम सिद्धांत का उदाहरण नहीं है -[ Rpsc school lecturer 2020 - Biology ]
[ A ] शास्त्रीय अनुबंध
[ B ] प्रयास एवं त्रुटि
[ C ] क्रिया प्रसूत अनुबंध
[ D ] अंतर्नोद न्यूनीकरण सिद्धांत
ANS : [ D ]
प्रश्न -14- अधिगम की विशेषता क्या है? - [ Rpsc school lecturer 2020 - Biology ]
[ A ] अधिगम व्यवहार में परिवर्तन है
[ B ] अधिगम जीवन पर्यंत सतत प्रक्रिया है
[ C ] अधिगम उद्देश्य पूर्ण एवं लक्ष्य केंद्रित है
[ D ] सभी विकल्प सही है
ANS : [ D ]
प्रश्न -15- निम्नलिखित में से कौन सा किशोरावस्था का अन्य नाम नहीं है- [ RPSC SCHOOL LECTURE 2020 - Agriculture ]
[ A ] बाल्यावस्था तथा प्रोढ़ावस्थ के बीच का संधि काल
[ B ] समस्यात्मक अवस्था
[ C ] संघर्ष, तनाव, विरोध की अवस्था
[ D ] व्यास्कावथा
ANS : [ D ]
प्रश्न -16- कोहलबर्ग के अनुसार "नैतिक विकास की एक ऐसी अवस्था, जिसमें कोई व्यक्ति अपनी नैतिकता को वर्तमान में प्रचलित सामाजिक मानदंडों अथवा नियमों के अनुरूप आंकता है" जाना जाता है?- [ RPSC SCHOOL LECTURE 2020 - Agriculture ]
[ A ] नैतिकता का पूर्व परम्परागत स्तर
[ B ] नैतिकता का परम्परागत स्तर
[ C ] नैतिकता का पश्च परम्परागत स्तरu
[ D ] नैतिकता का गैर परम्परागत स्तर
ANS : [ B ]
प्रश्न -17- किशोर के मानसिक स्वास्थ्य को पोषित करने वाले निम्न कारकों में से कौन सा कारक नहीं है - [ Rpsc school lecturer 2020 - Economics ]
[ A ] परिवार का शांतिपूर्ण वातावरण
[ B ] पारिवारिक संघर्ष
[ C ] शिक्षक का सहानुभूति पूर्ण व्यवहार
[ D ] निर्देशन कार्यक्रम
ANS : [ B ]
प्रश्न -18- शिक्षा मानव की शक्ति या निहित योग्यताओं का विकास है यह कथन है - [ Rpsc संस्कृत विभाग स्कूल व्याख्याता - सामान्य व्याकरण ]
[ A ] अरिस्टोटल
[ B ] स्किनर
[ C ] डेविस
[ D ] काल सैनिक
ANS : [ D ]
प्रश्न -19- मनोविज्ञान, वातावरण के संपर्क में पहले के [भूतानां] मनुष्य के व्यवहार का विज्ञान है - [ Rpsc संस्कृत विभाग स्कूल व्याख्याता - सामान्य व्याकरण ]
[ A ] वुडवर्थ महोदय
[ B ] बोरिंग महोदय
[ C ] मनम महोदय
[ D ] वारेन महोदय
ANS : [ A ]
प्रश्न -20- सृजनात्मकता की विशेषता है - [ RPSC 2015 FIRST GRADE - Economics ]
उत्तर - 1-लचीलापन
2 - मौलिकता
3- प्रभावशीलता
प्रश्न -21- मानव विकास होता है - [ RPSC 2015 FIRST GRADE - Economics ]
उत्तर - मात्रात्मक और गुणात्मक दोनों
प्रश्न -22- विकासात्मक कार्य सिद्धांत का प्रतिपादन किया - [ RPSC 2015 FIRST GRADE - Economics ]
उत्तर - हेविगहर्स्ट ने
प्रश्न -23- कौनसे प्रकार का व्यवहार में हुआ परिवर्तन अधिगम है - [ RPSC 2015 FIRST GRADE - Chamistry ]
उत्तर- अभ्यास और अनुभव के फलस्वरूप हुआ परिवर्तन
प्रश्न -24- स्मृति स्तर की शिक्षण का कौन सा उद्देश्य नहीं है - [ RPSC 2015 FIRST GRADE - Chamistry ]
उत्तर- अर्थ का प्रत्यक्षीकरण करना एवं विचारों को समझना
[ 1- मानसिक पक्षों का प्रशिक्षण
2- तथ्यों का ज्ञान देना
3-ज्ञान का पुण्य स्मृति तथा पुनः प्रस्तुतीकरण करना ] है
0 Comments