CTET Exam paper 31 January 2021 - Paper 1 With Answer Child Development and Pedagogy
Exam Paper :- CTET Exam paper 2021 – Paper 1
Part :- Part 1 – Child Development and Pedagogy (बाल विकास व शिक्षा शास्त्र)
Exam Date :- 31 January 2021
Exam Time :- 09:30 Am to 12:00 Pm
Total Question :- 30
Part – I Child Development and Pedagogy [ बाल विकास व शिक्षा शास्त्र ]
1. एक खेल क्रिया के दौरान चोट लगने पर रोहन रोने लगा। यह देखकर उसके पिता ने कहा, “लड़कियों की तरह व्यवहार ना करो; लड़के रोते नहीं हैं।” पिता का यह कथन – - [ CTET Part 1 Exam paper 31 January 2021 - Paper 1 Child Development and Pedagogy]
[ A ] लैंगिक रूढ़िवादिताओं को दर्शाता है।
[ B ] लैंगिक रूढ़िवादिताओं को चुनौती देता
[ C ] लैंगिक भेदभाव को कम करता है।
[ D ] लैंगिक समानता को बढ़ावा देता है।
Ans [ A ]
2. एक प्रगतिशील कक्षा में - [ CTET Exam paper 31 January 2021 - Paper 1 Part - 1 Child Development and Pedagogy]
[ A ] अध्यापक को अटल पाठ्यक्रम का पालन करना चाहिए।
[ B ] विद्यार्थियों में प्रतिस्पर्धा पर बल देना चाहिए।
[ C ] ज्ञान की संरचना के लिए प्रचुर मौके प्रदान करने चाहिए।
[ D ] विद्यार्थियों को उनके अकादमिक अंकों के आधार पर नामांकित करना चाहिए।
Ans [ C ]
3. एक गतिविधि के दौरान, छात्रों को संघर्ष करते देख, एक अध्यापिका बच्चों को संकेत और इशारे जैसे – ‘क्या, क्यों, कैसे’ प्रदान करने का फैसला लेती है । लेव वायगोत्स्की के सिद्धांत के अनुसार, अध्यापिका की यह योजना - [ CTET Exam paper 31 January 2021 - Paper 1 Part - 1 Child Development and Pedagogy]
[ A ] बच्चों को अधिगम के लिए अनुत्प्रेरित/निष्प्रेरित करेगी।
[ B ] अधिगम के लिए पाड़/आधारभूत संरचना का काम करेगी।
[ C ] छात्रों में प्रत्याहार/निकास प्रवृत्तियाँ पैदा करेगी।
[ D ] अधिगम की प्रक्रिया में अर्थहीन होगी।
Ans [ B ]
4. बच्चों के समाजीकरण के संदर्भ में निम्न में से कौन सा कथन सही है ? - [ CTET Exam paper 31 January 2021 - Paper 1 Part - 1 Child Development and Pedagogy ]
[ A ] विद्यालय समाजीकरण का एक द्वितीयक कारक है और परिवार समाजीकरण का एक प्राथमिक कारक है।
[ B ] विद्यालय समाजीकरण का एक प्राथमिक कारक है और समकक्षी समाजीकरण के द्वितीयक कारक हैं।
[ C ] समकक्षी समाजीकरण के प्राथमिक कारक हैं और परिवार समाजीकरण का एक द्वितीयक कारक है।
[ D ] परिवार एवम् जन-संचार दोनों समाजीकरण के द्वितीयक कारक हैं।
Ans [ A ]
5. बहु-बुद्धि का सिद्धांत जोर देता है कि - [ CTET Exam paper 31 January 2021 - Paper 1 Part - 1 Child Development and Pedagogy]
[ A ] बुद्धि-लब्धि केवल वस्तुनिष्ठ परीक्षणों के द्वारा ही मापी जा सकती है।
[ B ] एक आयाम में बुद्धिमत्ता, अन्य सभी आयामों में बुद्धिमत्ता निर्धारित करती है ।
[ C ] बुद्धिमत्ता की विभिन्न दशाएँ हैं ।
[ D ] बुद्धिमत्ता में कोई व्यक्तिगत विभिन्नताएँ नहीं होती हैं।
Ans [ B ]
6. लारेंस कोलबर्ग के सिद्धांत के अनुसार, “किसी कार्य को इसीलिए करना, क्योंकि दूसरे इसे स्वीकृति देते हैं”, नैतिक विकास के ___ चरण को दर्शाता है। - [ CTET Exam paper 31 January 2021 - Paper 1 Part - 1 Child Development and Pedagogy]
[ A ] प्रथा-पूर्व
[ B ] प्रथागत
[ C ] उत्तर-प्रथागत
[ D ] अमूर्त संक्रियात्मक
Ans [ A ]
7. लेव वायगोत्स्की का सामाजिक-सांस्कृतिक परिप्रेक्ष्य, अधिगम प्रक्रिया में ______ के महत्त्व पर जोर देता है। - [CTET Exam paper 31 January 2021 - Paper 1 Part - 1 Child Development and Pedagogy ]
[ A ] सांस्कृतिक उपकरणों
[ B ] गुणारोपण
[ C ] अभिप्रेरणा
[ D ] संतुलीकरण
Ans [ A ]
8. जीन पियाजे अपने संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत में, संज्ञानात्मक संरचनाओं को _____ के रूप में वर्णित करते हैं। - [ CTET Exam paper 31 January 2021 - Paper 1 Part - 1 Child Development and Pedagogy ]
[ A ] मनोवैज्ञानिक उपकरणों
[ B ] उद्दीपक-अनुक्रिया संबंध
[ C ] विकास का समीपस्थ क्षेत्र
[ D ] स्कीमा/मनोबंध
Ans [ A ]
9. जीन पियाजे के संज्ञानात्मक विकास के सिद्धांत में, पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था में विकास का मुख्य गुण क्या होता है ? - [ CTET Exam paper 31 January 2021 - Paper 1 Part - 1 Child Development and Pedagogy ]
[ A ] अमूर्त सोच का विकास
[ B ] विचार/सोच में केंद्रीकरण
[ C ] परिकल्पित-निगमनात्मक सोच
[ D ] संरक्षण और पदार्थों को क्रमबद्ध करने का क्षमता
Ans [ B ]
10. विकास के संदर्भ में निम्न में से कौन सा कथन सही है ? - [ CTET Exam paper 31 January 2021 - Paper 1 Part - 1 Child Development and Pedagogy ]
[ A ] विकास की दर, सभी संस्कृतियों में सभा के लिए समान होती है।
[ B ] विकास केवल विद्यालय में होने वाले अधिगम से ही होता है।
[ C ] विकास केवल बाल्यावस्था के दौरान ही होता है।
[ D ] विकास बहुआयामी होता है।
Ans [ D ]
11. जन्म से किशोरावस्था तक बच्चों में विकास किस क्रम में होता है ? - [ CTET Exam paper 31 January 2021 - Paper 1 Part - 1 Child Development and Pedagogy ]
[ A ] सांवेदिक, मूर्त, अमूर्त
[ B ] अमूर्त, सांवेदिक, मूर्त
[ C ] मूर्त, अमूर्त, सांवेदिक
[ D ] अमूर्त, मूर्त, सांवेदिक
Ans [ A ]
12. एक प्रगतिशील कक्षा में व्यक्तिगत विभिन्नताओं को किस प्रकार देखा जाना चाहिए ? - [ CTET Exam paper 31 January 2021 - Paper 1 Child Development and Pedagogy ]
[ A ] अधिगम की प्रक्रिया में बाधा ।
[ B ] अध्यापक के पक्ष पर असफलता।
[ C ] योग्यता-आधारित समूह बनाने का मापदंड।
[ D ] अध्यापन-अधिगम प्रक्रिया की परियोजना के लिए महत्त्वपूर्ण।
Ans [ D ]
13. एक समावेशी कक्षा में ___ पर जोर होना चाहिए। - [ CTET Exam paper 31 January 2021 - Paper 1 Part - 1 Child Development and Pedagogy ]
[ A ] प्रदर्शन-अभिमुखी लक्ष्यों
[ B ] अविभेदी/समरूपी निर्देशों
[ C ] सामाजिक पहचान के आधार पर छात्रों के अलगाव
[ D ] हर बच्चे के सामर्थ्य को अधिकतम करने के लिए अवसर प्रदान करने
Ans [ D ]
14. दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम (2016) के अनुसार, निम्न में से किस शब्दावली का प्रयोग उपयुक्त है ? - [ CTET Exam paper 31 January 2021 - Paper 1 Part - 1 Child Development and Pedagogy ]
[ A ] मंदित छात्र
[ B ] विकलांग छात्र
[ C ] छात्र जिसे शारीरिक दिव्यांगता है।
[ D ] छात्र जिसका अशक्त शरीर है।
Ans [ C ]
15. अधिगम कठिनाइयों से जूझते छात्रों की जरूरतों को संबोधित करने के लिए, एक अध्यापक को क्या नहीं करना चाहिए ? - [ CTET Exam paper 31 January 2021 - Paper 1 Part - 1 Child Development and Pedagogy ]
[ A ] दृश्य-श्रव्य सामग्रियों का इस्तेमाल।
[ B ] संरचनात्मक शिक्षाशास्त्रीय उपागमों का इस्तेमाल।
[ C ] व्यक्तिगत शैक्षिक योजना बनाना।
[ D ] शिक्षाशास्त्र और आकलन की जटिल . संरचनाओं का प्रयोग।
Ans [ D ]
16. सर्जनात्मकता की पहचान का प्रमुख लक्षण क्या है ? - [ CTET Exam paper 31 January 2021 - Paper 1 Part - 1 Child Development and Pedagogy ]
[ A ] कम परिज्ञानता/बोधगम्यता
[ B ] अपसारी चिंतन
[ C ] अतिसक्रियता
[ D ] असतर्कता
Ans [ B ]
17. विविध पृष्ठभूमियों के अधिगमकर्ताओं को संबोधित करने हेतु, एक अध्यापक को - [ CTET Exam paper 31 January 2021 - Paper 1 Part - 1 Child Development and Pedagogy ]
[ A ] विविधता संबंधी मुद्दों पर बातचीत टालनी चाहिए।
[ B ] विविध विन्यासों से उदाहरण लेने चाहिए।
[ C ] सभी के लिए मानकीकृत आंकलनों का इस्तेमाल करना चाहिए।
[ D ] ऐसे कथनों का इस्तेमाल करना चाहिए जा नकारात्मक रूढिबद्ध धारणाओं का मजबूत करें।
Ans [ B ]
18. समस्या-समाधान क्षमताओं को किस प्रकार सुसाध्य किया जा सकता है ? - [ CTET Exam paper 31 January 2021 - Paper 1 Part - 1 Child Development and Pedagogy ]
[ A ] लगातार अभ्यास और कार्यान्वयन पर जा देकर।
[ C ] समस्याओं के हल हेतु अटल प्रक्रिया के इस्तेमाल को बढ़ावा देकर।
[ C ] समरूपों के इस्तेमाल को बढ़ावा देकर।
[ D ] विद्यार्थियों में डर की भावना पैदा कर।
Ans [ A ]
19. अधिगम की अभिप्रेरणा को किस प्रकार कायम रखा जा सकता है ? - [ CTET Exam paper 31 January 2021 - Paper 1 Part - 1 Child Development and Pedagogy ]
[ A ] बच्चे को दंड देकर।
[ B ] प्रवीणता-अभिमुखी लक्ष्यों पर जोर देकर।
[ C ] बच्चों को बहुत आसान क्रियाकलाप देकर।
[ D ] यंत्रवत याद करने पर जोर देकर।
Ans [ B ]
20. शर्मिंदगी _____ - [ CTET Exam paper 31 January 2021 - Paper 1 Part - 1 Child Development and Pedagogy ]
[ A ] का संज्ञान से कोई संबंध नहीं है।
[ B ] का संज्ञान पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
[ C ] बच्चों को अधिगम हेतु अभिप्रेरित करने के लिए बहुत प्रभावशाली है।
[ D ] के भाव को अध्यापन-अधिगम प्रक्रिया में बारंबार पैदा करना चाहिए।
Ans [ B ]
21. निम्न में से अध्यापन-अधिगम का सबसे प्रभावशाली माध्यम कौन सा है ? - [ CTET Exam paper 31 January 2021 - Paper 1 Part - 1 Child Development and Pedagogy ]
[ A ] विषय-वस्तु को यंत्रवत याद करना
[ B ] संकल्पनाओं के बीच संबंध खोजना
[ C ] बिना विश्लेषण के अवलोकन करना
[ D ] अनुकरण/नकल और दोहराना
Ans [ B ]
22. एक अध्यापिका को, दिये गए किसी कार्यकलाप में छात्रों की विभिन्न त्रुटियों का विश्लेषण करना चाहिए, क्योंकि - [ CTET Exam paper 31 January 2021 - Paper 1 Part - 1 Child Development and Pedagogy ]
[ A ] इसके आधार पर वह दंड की मात्रा निर्धारित कर सकती है।
[ B ] त्रुटियों की समझ, अध्यापन-अधिगम प्रक्रिया के लिए अर्थपूर्ण है।
[ C ] इसके आधार पर वह ज्यादा त्रुटियाँ करने वाले छात्रों को दूसरे छात्रों से अलग कर सकती है।
[ D ] अधिगम केवल त्रुटियों के शोधन पर निर्भर है।
Ans [ B ]
23. बच्चों को सीखने में कठिनाई होती है, जब – - [ CTET Exam paper 31 January 2021 - Paper 1 Part - 1 Child Development and Pedagogy ]
[ A ] सूचना अलग-अलग टुकड़ों में प्रस्तुत की जाए।
[ B ] वो आंतरिक रूप से अभिप्रेरित हो।
[ C ] अधिगम सामाजिक संदर्भ में हो।
[ D ] विषय-वस्तु को बहुरूपों में प्रस्तुत किया गया हो।
Ans [ B ]
24. अधिगम की सर्वोत्तम अवस्था कौन सी है ? - [ CTET Exam paper 31 January 2021 - Paper 1 Part - 1 Child Development and Pedagogy ]
[ A ] उच्च उत्तेजना, उच्च भय
[ B ] निम्न उत्तेजना, उच्च भय
[ C ] संतुलित उत्तेजना, कोई भय नहीं
[ D ] कोई उत्तेजना नहीं, कोई भय नहीं
Ans [ C ]
25. अधिगम का संरचनात्मक विचार यह सुझाव देता है कि ज्ञान की संरचना में - [ CTET Exam paper 31 January 2021 - Paper 1 Part - 1 Child Development and Pedagogy ]
[ A ] बच्चों की कोई भूमिका नहीं होती।
[ B ] बच्चे पूर्ण रूप से वयस्कों पर निर्भर रहते
(3), बच्चे सक्रिय भूमिका निभाते हैं।
(4)/ बच्चे पूर्ण रूप से पाठ्य-पुस्तकों पर निर्भर रहते हैं।
Ans [ C ]
26. अधिगम के लिए निम्न में से कौन-सी धारणा उपयुक्त है ? - [ CTET Exam paper 31 January 2021 - Paper 1 Part - 1 Child Development and Pedagogy ]
[ A ] योग्यता सुधार्य है।
[ B ] योग्यता अटल है।
[ C ] प्रयासों से कोई फर्क नहीं पड़ता।
[ D ] असफलता अनियंत्रित है।
Ans [ A ]
27. निम्न में से कौन-सी परिपाटी, विद्यार्थियो म संकल्पनात्मक समझ में बढ़ोतरी करने में सहायक है ? - [CTET Exam paper 31 January 2021 - Paper 1 Part - 1 Child Development and Pedagogy ]
[ A ] प्रतिस्पर्धा आधारित प्रतिस्पर्धाएँ
[ B ] पाठ्य-पुस्तक-केंद्रित शिक्षाशास्त्र
[ C ] बारंबार परीक्षाएँ
[ D ] अन्वेषण और संवाद
Ans [ D ]
28. एक कार्य के दौरान, सायना स्वयं से बात कर रही है कि वह कार्य पर किस प्रकार प्रगति कर सकती है । लेव वायगोत्स्की के भाषा और चिंतन/सोच के बारे में दिए गए विचारों के अनुसार, इस तरह का व्यक्तिगत वाक’ क्या दर्शाता है ? - [ CTET Exam paper 31 January 2021 - Paper 1 Part - 1 Child Development and Pedagogy ]
[ A ] संज्ञानात्मक अपरिपक्वता
[ B ] स्व: नियमन
[ C ] आत्म-केन्द्रिता
[ D ] मनोवैज्ञानिक विकार
Ans [ A ]
29. मूल्यांकन पद्धतियों का लक्ष्य होना चाहिए - [ CTET Exam paper 31 January 2021 - Paper 1 Part - 1 Child Development and Pedagogy ]
[ A ] विद्यार्थियों को नामांकित करना।
[ B ] योग्यता-आधारित समूहों में विद्यार्थियों को विभाजित करना।
[ C ] विद्यार्थियों की जरूरतों एवम् आवश्यकताओं की पहचान करना।
[ D ] पुरस्कार-वितरण हेतु उच्च-अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की पहचान करना।
Ans [ C ]
30. बच्चों के विकास की व्यक्तिगत विभिन्नताओं को किस पर प्रतिरोपित किया जा सकता है ? - [ CTET Exam paper 31 January 2021 - Paper 1 Part - 1 Child Development and Pedagogy ]
[ A ] केवल आनुवंशिकता पर
[ B ] केवल पर्यावरण पर
[ C ] ना आनुवंशिकता पर ना पर्यावरण पर
[ D ] आनुवंशिकता एवम् पर्यावरण की पारस्परिकता पर
Ans [ D ]
Though, due caution has been taken, final answers would be those CTET decides to be right. The blogger takes no responsibility of any wrong answers. Though cautiously typed, can’t be 100% foolproof from error.
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