UPTET PAPER 1 ( CLASS I to V ) 2018

 उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा solved   download pdf below

पेपर-1  कक्षा- 1 - 5  सोल्वड पेपर 2018


1 - संज्ञानात्मक क्षेत्र का सही क्रम है–-  

 [  A  ]  मूल्यांकन-अनुप्रयोग-विश्लेषण-संश्लेषण-अवबोध-ज्ञान

 [  B  ]  मूल्यांकन-संश्लेषण-विश्लेषण-अनुप्रयोग-अवबोध-ज्ञान

 [  C  ]    ज्ञान-अनुप्रयोग-अवबोध -विश्लेषण-संश्लेषण-मूल्यांकन

 [  D  ]  ज्ञान-अवबोध - अनुप्रयोग-विश्लेषण-संश्लेषण-मूल्यांकन

ANS – [  D  ] 


2. निम्न में से कौन-सा अच्छे शिक्षण की विशेषता नहीं है? -  

[  A ]  जनतांत्रिक  

[  B  ]  सहानुभूतिपूर्ण

[  C ]    स्वेच्छाचारी 

[  D  ]  वांछनीय सूचनाएं देने वाला

ANS – [  C  ]   


3. अभिप्रेरणा का प्रत्याशा सिद्धांत किसके द्वारा दिया गया है? -  

[  A ]  मास्लो 

[  B  ]  हर्जबर्ग

[  C ]    विक्टर व्रूम  

[  D  ]  स्किनर

ANS – [  C  ]   


4. अग्रिम व्यवस्थापक प्रतिमान किस परिवार से संबंधित है? -  


[  A ]  सामाजिक  अंत:क्रिया  

[  B  ]  सूचना प्रक्रियाकरण

[  C  ]    वैयक्तिक  

[  D  ]  व्यवहार परिमार्जन

ANS – [  B  ]  


5. कौशलों के स्थानांतरण के लिए कौन-सा उपयोगी  है? -  

 [  A  ]  रेखीय अभिक्रम

 [  B  ]  शास्त्रीय अभिक्रम

 [  C  ]    कौशल अंतरण एक गति है न कि उद्देश्य

 [  D  ]  तैयारी और सर्जन

ANS – [  C  ]   


6. निम्न में से कौन-सा शिक्षण का सूत्र नहीं है? -  

 [  A  ]  अनिश्चित से निश्चित की ओर

 [  B  ]  दृश्य से अदृश्य की ओर

 [  C  ]    सरल से कठिन की ओर

 [  D  ]  निगमन से आगमन की ओर

ANS – [  D  ] 


7. सूक्ष्म-शिक्षण चक्र का प्रथम पद होता है–-  

[  A  ]  शिक्षण  

[  B  ]  योजना बनाना

[  C  ]    प्रतिपुष्टि  

[  D  ]  प्रस्तावना

ANS –– [  B  ]  



8. निम्न में से कौन-सा अवबोध स्तर के शिक्षण में शामिल है? -  

[  A  ]  अनुप्रयोग  

[  B  ]  तुलना  

[  C  ]    पृथक्करण 

[  D  ]  अन्वेषण

ANS – [  D  ] 


9. शैक्षिक सुधारों में प्रभावी विकेंद्रीकरण तभी संभव होगा–-  

A . जब खंड व संकुल संदर्भ केंद्रों की भागीदारी बढ़े

B . स्थानीय संदर्भ व्यक्ति उपलब्ध हो

C . अध्यापकों के पास संसाधन और प्रासंगिक सामग्री भी मौजूद हो

सही ANS  चुनें :

 [  A  ]  A और B   [  B  ]  B  और  C

 [  C  ]    A और ण्  [  D  ]  A, B  और C

ANS – [  D  ] 


10. एक छात्र पढ़ रहा है, उसका नाम लेकर किसी ने बुलाया। निम्न में से किस संवेदना द्वारा वह (छात्र) अपनी अनुक्रिया प्रकट करेगा? -  

[  A  ]  स्पर्श संवेदना 

[  B  ]  ध्वनि संवेदना

[  C  ]    दृष्टि संवेदना  

[  D  ]  प्रत्यक्षण संवेदना

ANS –– [  B  ]  









11. पियाजे के सिद्धांत के अनुसार, प्राक् संक्रियात्मक अवस्था की अवधि क्या है?  -  

[  A  ]  जन्म से दो साल  

[  B  ]  दो से सात साल

[  C  ]    चार से आठ साल 

[  D  ]  पांच से आठ साल

ANS –– [  B  ]  


12. निम्न में से कौन-सी बाद की बाल्यावस्था के बौद्धिक विकास की विशेषता नहीं है?  -  

 [  A  ]  विज्ञान की काल्पनिक कथाओं में अधिक रुचि

 [  B  ]  बढ़ती हुई तार्किक शक्ति

 [  C  ]    भविष्य की योजना की सूझ-बूझ

 [  D  ]  काल्पनिक भयों का अंत

ANS – [  C  ]   


13. इनमें से कौन मनोवैज्ञानिक `भाषा विकास' से संबद्ध है?  -  

[  A  ]  बिने  

[  B  ]  चोम्स्की

[  C  ]    पॉवलव  

[  D  ]  मास्लो

ANS –– [  B  ]  


14. थॉर्नडाइक ने अपने सिद्धांत को किस शीर्षक से सिद्ध किया? -  

[  A  ]  अधिगम के प्रयास एवं भूल  

[  B  ]  संकेत अधिगम 

[  C  ]    संज्ञानात्मक अधिगम  

[  D  ]  स्थान अधिगम

ANS –[  A  ]


15. गिरोह अवस्था किस आयु वर्ग एवं विलंब-विकास से संबंधित है? -  

[  A  ]  3-6 वर्ष एवं भाषा  

[  B  ]  8-10 वर्ष एवं सामाजिकरण

[  C  ]    16-19 वर्ष एवं नैतिकता  

[  D  ]  16-19 वर्ष एवं संज्ञानात्मक

ANS –– [  B  ]  


16. पियाजे के अनुसार, संज्ञानात्मक विकास की तृतीय अवस्था निम्न में से कौन-सी है? -  

[  A ]  पूर्व-संक्रिया अवस्था  

[  B  ]  मूर्त संक्रिया अवस्था

[  C ]    औपचारिक संक्रिया अवस्था  

[  D  ]  संवेदनात्मक गामक अवस्था

ANS –– [  B  ]  


17. निम्न में से अधिगम में योगदान देने वाले मनोवैज्ञानिक कारकों में कौनसाशामिल नहीं है?  -  

[  A  ]  प्रेरणा 

[  B  ]  रुचि

[  C  ]    अधिगम की इच्छा  

[  D  ]  विषय–वस्तु का स्वरूप

ANS – [  D  ] 


18. निम्न में से सामाजिक मूल्य कौन-सा है? -  

 [  A  ]  प्राथमिक लक्ष्य 

 [  B  ]  मूल प्रवृत्ति

 [  C  ]    सहायतापरक व्यवहार  

 [  D  ]  आक्रामकता की आवश्यकता

ANS – [  C  ]   


19. पश्च अन्वेषण तथा साधन-साक्ष्य विश्लेषण निम्न में से किसके उदाहरण हैं?  -  

[  A  ]  एल्गोरिदम 

[  B  ]  मानसिक वृत्ति

[  C  ]    स्वत: शोध  

[  D  ]  प्रकार्यात्मक स्थिरता

ANS – [  C  ]   


20. ``सीखने के वक्र अभ्यास द्वारा सीखने की मात्रा, गति और प्रगति की सीमा को ग्राफ पर प्रदर्शित करते हैं।'' यह किसने कहा है? -  

[  A  ]  रॉस 

[  B  ]  एबिन्गहास

[  C  ]    स्किनर 

[  D  ]  एम.एल. बिग्गी

ANS –(*)


21. निम्न में से कौन-सा थॉर्नडाइक के अधिगम के प्राथमिक नियमों में शामिल नहीं है?

[  A  ]  अभ्यास का नियम

[  B  ]  प्रभाव का नियम

[  C  ]    साहचर्यात्मक स्थानांतरण का नियम

[  D  ]  तत्परता का नियम

ANS – [  C  ]   


22. अनुकूलित अनुक्रिया सिद्धांत किसके अनुकूलन पर बल देता है? -  

[  A  ]  व्यवहार  

[  B  ]  चिंतन  

[  C  ]    तर्क  

[  D  ]  अभिप्रेरणा

ANS –[  A  ]


23. क्रिया-प्रसूत अनुबंधन का दूसरा नाम है–-  

[  A  ]  नैमित्तिक अनुबंधन 

[  B  ]  प्राचीन अनुबंधन

[  C  ]    समीपस्थ अनुबंधन  

[  D  ]  चिह्न अनुबंधन

ANS –[  A  ]


24. निम्न में से कौन-सी अधिगम की एक विशेषता नहीं है? -  

 [  A ]  अधिगम व्यवहार में अपेक्षाकृत स्थायी परिवर्तन है

 [  B  ]  अधिगम प्राणी की अभिवृद्धि है

 [  C  ]    अधिगम का अवलोकन प्रत्यक्ष रूप से किया जा सकता है

 [  D  ]  अधिगम एक लक्ष्योन्मुख प्रक्रिया है

ANS – [  C  ]       


25. कोह्लर यह सिद्ध करना चाहता था कि सीखना–-  

 [  A ]  स्वायत्त यादृच्छिक क्रिया है।

 [  B  ]  संज्ञानात्मक संकार्य है।

 [  C  ]    एक ऐसी स्थिति है जिसमें व्यक्ति, पशु से श्रेष्ठ है।

 [  D  ]  परिस्थिति के विभिन्न  अंगों का प्रत्यक्षाव्r ाâरण है।

ANS –– [  B  ]  


26. किसी भी नई भाषा को सीखने के लिए कहां से प्रारंभ किया जाना चाहिए? -  

 [  A  ]  वाक्यों के निर्माण से

 [  B  ]  शब्दों के निर्माण से

 [  C  ]    अक्षरों व शब्दों के मध्य साहचर्य से

 [  D  ]  उपर्युक्त में से कोई नहीं

ANS – [  C  ]   


27. समावेशी कक्षा में किस प्रकार का/के छात्र शामिल होता/होते है/हैं? -  

 [  A  ]  सामान्य और विशिष्ट छात्र

 [  B  ]  केवल सामान्य छात्र

 [  C  ]    केवल  विशिष्ट  छात्र

 [  D  ]  बहुभाषा r और प्रतिभाशाली छात्र

ANS –[  A  ]


28. अधोलिखित में गणित-संबंधी अधिगम अक्षमता को कौन-सा पद परिभाषित करता है? -  


[  A ]  पठन दोष  

[  B  ]  गणना दोष

[  C ]    नीरसता संबंधी दोष 

[  D  ]  उपर्युक्त में से कोई नहीं

ANS –– [  B  ]  


29. समावेशीकरण की सफलता के लिए आवश्यक है–-  

 [  A  ]  अभिभावकों की भागीदारी का न होना

 [  B  ]  अलगाव

 [  C  ]    क्षमता निर्माण का अभाव

 [  D  ]  संवेदनशीलता

ANS – [  D  ] 


30. निम्न में से कौन-सा संवेग का तत्व नहीं है? -  

[  A  ]  दैहिक  

[  B  ]  संज्ञानात्मक  

[  C  ]    व्यवहारात्मक 

[  D  ]  संवेदी

ANS – [  D  ]


Post a Comment

0 Comments