उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा solved download pdf below
पेपर-1 कक्षा- 1 - 5 सोल्वड पेपर 2018
1 - संज्ञानात्मक क्षेत्र का सही क्रम है–-
[ A ] मूल्यांकन-अनुप्रयोग-विश्लेषण-संश्लेषण-अवबोध-ज्ञान
[ B ] मूल्यांकन-संश्लेषण-विश्लेषण-अनुप्रयोग-अवबोध-ज्ञान
[ C ] ज्ञान-अनुप्रयोग-अवबोध -विश्लेषण-संश्लेषण-मूल्यांकन
[ D ] ज्ञान-अवबोध - अनुप्रयोग-विश्लेषण-संश्लेषण-मूल्यांकन
ANS – [ D ]
2. निम्न में से कौन-सा अच्छे शिक्षण की विशेषता नहीं है? -
[ A ] जनतांत्रिक
[ B ] सहानुभूतिपूर्ण
[ C ] स्वेच्छाचारी
[ D ] वांछनीय सूचनाएं देने वाला
ANS – [ C ]
3. अभिप्रेरणा का प्रत्याशा सिद्धांत किसके द्वारा दिया गया है? -
[ A ] मास्लो
[ B ] हर्जबर्ग
[ C ] विक्टर व्रूम
[ D ] स्किनर
ANS – [ C ]
4. अग्रिम व्यवस्थापक प्रतिमान किस परिवार से संबंधित है? -
[ A ] सामाजिक अंत:क्रिया
[ B ] सूचना प्रक्रियाकरण
[ C ] वैयक्तिक
[ D ] व्यवहार परिमार्जन
ANS – [ B ]
5. कौशलों के स्थानांतरण के लिए कौन-सा उपयोगी है? -
[ A ] रेखीय अभिक्रम
[ B ] शास्त्रीय अभिक्रम
[ C ] कौशल अंतरण एक गति है न कि उद्देश्य
[ D ] तैयारी और सर्जन
ANS – [ C ]
6. निम्न में से कौन-सा शिक्षण का सूत्र नहीं है? -
[ A ] अनिश्चित से निश्चित की ओर
[ B ] दृश्य से अदृश्य की ओर
[ C ] सरल से कठिन की ओर
[ D ] निगमन से आगमन की ओर
ANS – [ D ]
7. सूक्ष्म-शिक्षण चक्र का प्रथम पद होता है–-
[ A ] शिक्षण
[ B ] योजना बनाना
[ C ] प्रतिपुष्टि
[ D ] प्रस्तावना
ANS –– [ B ]
8. निम्न में से कौन-सा अवबोध स्तर के शिक्षण में शामिल है? -
[ A ] अनुप्रयोग
[ B ] तुलना
[ C ] पृथक्करण
[ D ] अन्वेषण
ANS – [ D ]
9. शैक्षिक सुधारों में प्रभावी विकेंद्रीकरण तभी संभव होगा–-
A . जब खंड व संकुल संदर्भ केंद्रों की भागीदारी बढ़े
B . स्थानीय संदर्भ व्यक्ति उपलब्ध हो
C . अध्यापकों के पास संसाधन और प्रासंगिक सामग्री भी मौजूद हो
सही ANS चुनें :
[ A ] A और B [ B ] B और C
[ C ] A और ण् [ D ] A, B और C
ANS – [ D ]
10. एक छात्र पढ़ रहा है, उसका नाम लेकर किसी ने बुलाया। निम्न में से किस संवेदना द्वारा वह (छात्र) अपनी अनुक्रिया प्रकट करेगा? -
[ A ] स्पर्श संवेदना
[ B ] ध्वनि संवेदना
[ C ] दृष्टि संवेदना
[ D ] प्रत्यक्षण संवेदना
ANS –– [ B ]
11. पियाजे के सिद्धांत के अनुसार, प्राक् संक्रियात्मक अवस्था की अवधि क्या है? -
[ A ] जन्म से दो साल
[ B ] दो से सात साल
[ C ] चार से आठ साल
[ D ] पांच से आठ साल
ANS –– [ B ]
12. निम्न में से कौन-सी बाद की बाल्यावस्था के बौद्धिक विकास की विशेषता नहीं है? -
[ A ] विज्ञान की काल्पनिक कथाओं में अधिक रुचि
[ B ] बढ़ती हुई तार्किक शक्ति
[ C ] भविष्य की योजना की सूझ-बूझ
[ D ] काल्पनिक भयों का अंत
ANS – [ C ]
13. इनमें से कौन मनोवैज्ञानिक `भाषा विकास' से संबद्ध है? -
[ A ] बिने
[ B ] चोम्स्की
[ C ] पॉवलव
[ D ] मास्लो
ANS –– [ B ]
14. थॉर्नडाइक ने अपने सिद्धांत को किस शीर्षक से सिद्ध किया? -
[ A ] अधिगम के प्रयास एवं भूल
[ B ] संकेत अधिगम
[ C ] संज्ञानात्मक अधिगम
[ D ] स्थान अधिगम
ANS –[ A ]
15. गिरोह अवस्था किस आयु वर्ग एवं विलंब-विकास से संबंधित है? -
[ A ] 3-6 वर्ष एवं भाषा
[ B ] 8-10 वर्ष एवं सामाजिकरण
[ C ] 16-19 वर्ष एवं नैतिकता
[ D ] 16-19 वर्ष एवं संज्ञानात्मक
ANS –– [ B ]
16. पियाजे के अनुसार, संज्ञानात्मक विकास की तृतीय अवस्था निम्न में से कौन-सी है? -
[ A ] पूर्व-संक्रिया अवस्था
[ B ] मूर्त संक्रिया अवस्था
[ C ] औपचारिक संक्रिया अवस्था
[ D ] संवेदनात्मक गामक अवस्था
ANS –– [ B ]
17. निम्न में से अधिगम में योगदान देने वाले मनोवैज्ञानिक कारकों में कौनसाशामिल नहीं है? -
[ A ] प्रेरणा
[ B ] रुचि
[ C ] अधिगम की इच्छा
[ D ] विषय–वस्तु का स्वरूप
ANS – [ D ]
18. निम्न में से सामाजिक मूल्य कौन-सा है? -
[ A ] प्राथमिक लक्ष्य
[ B ] मूल प्रवृत्ति
[ C ] सहायतापरक व्यवहार
[ D ] आक्रामकता की आवश्यकता
ANS – [ C ]
19. पश्च अन्वेषण तथा साधन-साक्ष्य विश्लेषण निम्न में से किसके उदाहरण हैं? -
[ A ] एल्गोरिदम
[ B ] मानसिक वृत्ति
[ C ] स्वत: शोध
[ D ] प्रकार्यात्मक स्थिरता
ANS – [ C ]
20. ``सीखने के वक्र अभ्यास द्वारा सीखने की मात्रा, गति और प्रगति की सीमा को ग्राफ पर प्रदर्शित करते हैं।'' यह किसने कहा है? -
[ A ] रॉस
[ B ] एबिन्गहास
[ C ] स्किनर
[ D ] एम.एल. बिग्गी
ANS –(*)
21. निम्न में से कौन-सा थॉर्नडाइक के अधिगम के प्राथमिक नियमों में शामिल नहीं है?
[ A ] अभ्यास का नियम
[ B ] प्रभाव का नियम
[ C ] साहचर्यात्मक स्थानांतरण का नियम
[ D ] तत्परता का नियम
ANS – [ C ]
22. अनुकूलित अनुक्रिया सिद्धांत किसके अनुकूलन पर बल देता है? -
[ A ] व्यवहार
[ B ] चिंतन
[ C ] तर्क
[ D ] अभिप्रेरणा
ANS –[ A ]
23. क्रिया-प्रसूत अनुबंधन का दूसरा नाम है–-
[ A ] नैमित्तिक अनुबंधन
[ B ] प्राचीन अनुबंधन
[ C ] समीपस्थ अनुबंधन
[ D ] चिह्न अनुबंधन
ANS –[ A ]
24. निम्न में से कौन-सी अधिगम की एक विशेषता नहीं है? -
[ A ] अधिगम व्यवहार में अपेक्षाकृत स्थायी परिवर्तन है
[ B ] अधिगम प्राणी की अभिवृद्धि है
[ C ] अधिगम का अवलोकन प्रत्यक्ष रूप से किया जा सकता है
[ D ] अधिगम एक लक्ष्योन्मुख प्रक्रिया है
ANS – [ C ]
25. कोह्लर यह सिद्ध करना चाहता था कि सीखना–-
[ A ] स्वायत्त यादृच्छिक क्रिया है।
[ B ] संज्ञानात्मक संकार्य है।
[ C ] एक ऐसी स्थिति है जिसमें व्यक्ति, पशु से श्रेष्ठ है।
[ D ] परिस्थिति के विभिन्न अंगों का प्रत्यक्षाव्r ाâरण है।
ANS –– [ B ]
26. किसी भी नई भाषा को सीखने के लिए कहां से प्रारंभ किया जाना चाहिए? -
[ A ] वाक्यों के निर्माण से
[ B ] शब्दों के निर्माण से
[ C ] अक्षरों व शब्दों के मध्य साहचर्य से
[ D ] उपर्युक्त में से कोई नहीं
ANS – [ C ]
27. समावेशी कक्षा में किस प्रकार का/के छात्र शामिल होता/होते है/हैं? -
[ A ] सामान्य और विशिष्ट छात्र
[ B ] केवल सामान्य छात्र
[ C ] केवल विशिष्ट छात्र
[ D ] बहुभाषा r और प्रतिभाशाली छात्र
ANS –[ A ]
28. अधोलिखित में गणित-संबंधी अधिगम अक्षमता को कौन-सा पद परिभाषित करता है? -
[ A ] पठन दोष
[ B ] गणना दोष
[ C ] नीरसता संबंधी दोष
[ D ] उपर्युक्त में से कोई नहीं
ANS –– [ B ]
29. समावेशीकरण की सफलता के लिए आवश्यक है–-
[ A ] अभिभावकों की भागीदारी का न होना
[ B ] अलगाव
[ C ] क्षमता निर्माण का अभाव
[ D ] संवेदनशीलता
ANS – [ D ]
30. निम्न में से कौन-सा संवेग का तत्व नहीं है? -
[ A ] दैहिक
[ B ] संज्ञानात्मक
[ C ] व्यवहारात्मक
[ D ] संवेदी
ANS – [ D ]
0 Comments